Business ideas - छोटी सी दुकान से ₹100000 महीने की कमाई

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi 

कहते हैं कि यदि सलीके से ना रखा जाए तो संग्रहालय की वस्तुओं को लोग स्क्रैप समझ लेते हैं और यदि स्क्रैप को भी सलीके से रखा जाए तो लोग उसे संग्रहालय समझ लेते हैं। आज का न्यू स्मॉल बिजनेस आइडिया, बिल्कुल इसी मान्यता पर आधारित है। बाजार में सिर्फ एक छोटी सी दुकान की जरूरत है। उसमें अपन कुछ सलीके से करेंगे, और फिर आप देखेंगे कैसे आपका प्रॉफिट मार्जिन दूसरों की तुलना में डबल हो जाता है। 

world best business opportunity ideas for beginners 

ABC Coconut Shop यहां ABC से तात्पर्य है आपका नाम अथवा आपका पसंदीदा शब्द, जो आप जोड़ना चाहते हैं। यह आपकी दुकान का नाम है। इससे आप काफी कुछ समझ चुके होंगे, लेकिन ठहरिए, जरा सब्र कीजिए। अभी तो प्लानिंग शुरू हुई है। यहां कोकोनट का मतलब केवल नारियल पानी से नहीं है बल्कि सभी कोकोनट प्रोडक्ट्स को ऑर्गेनाइज करने से है। कुछ उदाहरण से समझिए:- 
  • कोकोनट वाटर यानी नारियल पानी लेकिन दूसरों की तरह नहीं बल्कि एक पेपर कप में, जो लकड़ी की ट्रे में सर्व किया जाएगा। यदि किसी को पार्सल ले जाना है तो वही पेपर का पैक कर दिया जाएगा। 
  • कोकोनट मिल्क - लोगों को शहर में नारियल पानी तो मिल जाता है परंतु कोकोनट मिल्क नहीं मिलता। अपने यहां हमेशा उपलब्ध रहेगा। फ्रूट जूस और फ्रूट शेक जिस गिलास में सर्व किए जाते हैं, बिल्कुल वैसे ही क्लास में। आप चाहे तो पेपर बोट की तरह पैकिंग भी कर सकते हैं। यह आपकी USP होगी। 
  • कोकोनट ऑयल - नारियल का तेल आप केवल पैराशूट की प्रॉपर्टी नहीं है बल्कि बाजार में कई प्रकार के नारियल तेल मौजूद है। अपनी दुकान में हर प्रकार का कोकोनट ऑयल मिलेगा। पहली बार लोगों को कोकोनट ऑयल की वैरायटी दिखाई देगी। 
इसके अलावा भगवान को समर्पित करने वाला श्रीफल, साउथ इंडियन चटनी के लिए नारियल, प्रसाद के लिए सूखा नारियल और इसी प्रकार कोकोनट के सभी प्रकार के प्रोडक्ट और कोकोनट के बाय प्रोडक्ट अपनी दुकान पर उपलब्ध होंगे। अब आप ही बताइए, क्या कोई ऐसा हो सकता है जो आपकी दुकान पर कम से कम एक बार विजिट करने के लिए नहीं आएगा। जब आएगा तो कम से कम नारियल बर्फी या कोकोनट चॉकलेट तो ले ही जाएगा। 

खास बात:- दुकान का इंटीरियर और एक्सटीरियर, क्रोकरी और फर्नीचर सब कुछ कोकोनट रख को ध्यान में रखकर ही फाइनल किया जाना चाहिए। बेहतर होगा कि किसी डिजाइनर की मदद ली जाए, क्योंकि यही बात है जो ₹60 के नारियल पानी को ₹150 का कोकोनट वाटर बना देगी। लोग दुकान देखने आएंगे इसलिए दुकान देखने लायक होनी चाहिए। 

best new unique business ideas in hindi for students 

भारत के किसी भी शहर में कोई भी विद्यार्थी इस बिजनेस को कर सकता है। इस प्रकार की दुकानों पर शाम के समय भीड़ आती है। आपको शाम के समय 4 घंटे निकालने हैं। बाकी टाइम आप अपनी पढ़ाई कर सकते हैं। कई छात्र अपनी पढ़ाई का खर्चा निकालने के लिए पार्ट टाइम जॉब करते हैं। नौकरी करने से बेहतर है अपना बिजनेस किया जाए। यदि मेहनत सफल हुई और बढ़ गया तो डिग्री के बाद भी नौकरी नहीं करनी पड़ेगी। 

business ideas for women in india 

जरा कल्पना कीजिए अपन ने जो शानदार दुकान बनाई है यदि उसमें साउथ इंडियन स्टाइल में साड़ी पहने हुए एक महिला खड़ी हो तो क्या होगा। लोगों का दुकान के प्रति आकर्षण और प्रोडक्ट के प्रति विश्वास 200% बढ़ जाएगा। इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि आप साउथ इंडियन है या नहीं। केरल से आपका कोई रिलेशन है या नहीं, लेकिन यदि आप कोकोनट कल्चर को फॉलो करती हैं तो आप कब एक हाउसवाइफ से बिजनेस वूमेन बन जाएंगी, आपको पता भी नहीं चलेगा। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारियों के लिए इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करना बेहद फायदे का सौदा हो सकता है। काफी हाई रिटर्न कमाया जा सकता है। छोटी दुकान क्यों आप एक बड़ा सा शोरूम खोल सकते हैं। रिटेल के साथ-साथ थोक का काम भी कर सकते हैं। इसके कारण आपका रेवेन्यू और प्रॉफिट आफ्टर टैक्स दोनों बढ़ जाएंगे। 

profitable business ideas in india 

कोकोनट की शेल्फ लाइफ काफी अच्छी होती है और कोकोनट के दूसरे प्रोडक्ट्स की शेल्फ लाइफ और भी ज्यादा अच्छी होती है। कुछ प्रोडक्ट्स में 40% तक तो कुछ प्रोडक्ट में 150% तक प्रॉफिट मार्जिन है। जरा सोचिए, ₹60 के नारियल पानी में दुकानदार कितना पैसा कमा रहा है। यदि प्रोडक्शन कॉस्ट में ₹20 जोड़कर वही नारियल पानी ₹150 में दिया जाएगा तो आपका प्रॉफिट मार्जिन कितना होगा। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article.

विनम्र अनुरोध 🙏 कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें।  

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !