एयर फोर्स के लिए अग्निवीर भर्ती परीक्षा हेतु नोटिफिकेशन - AGNIVEER VAYU 2025 EXAM DATE

भारतीय वायु सेना यानी इंडियन एयर फोर्स द्वारा अविवाहित भारतीय पुरुष एवं महिला उम्मीदवारों के लिए अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर वायु प्रवेश 02/2025 चयन परीक्षा के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। 

IAF AGNIVEER VAYU EXAM 2025 NOTIFICATION

ऑनलाइन पंजीकरण तिथियाँ: 08 जुलाई 2024 को 1100 बजे से 28 जुलाई 2024 को 23.00 बजे तक।
ऑनलाइन परीक्षा तिथियाँः 18 अक्टूबर 2024 से।
पंजीकरण के लिए वेब पोर्टल: https://agnipathvayu.cdac.in
जन्म तिथि ब्लॉक: 03 जुलाई 2004 और 03 जनवरी 2008 के बीच जन्मे (दोनों तिथियां सम्मिलित)

शैक्षणिक योग्यताः 

(ए) विज्ञान विषय

उम्मीदवारों को केंद्रीय, राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोडौं से गणित, भौतिकी और अंग्रेजी के साथ इंटरमीडिएट / 10 + 2 / समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए, जिसमें कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंक और अंग्रेजी में 50% अंक हों।
या
केंद्रीय, राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों से मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से इंजीनियरिंग (मैकेनिकल / इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स / ऑटोमोबाइल / कंप्यूटर साइंस / इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी/ सूचना प्रौद्योगिकी) में तीन साल का डिप्लोमा कोर्स कुल मिलाकर 50% अंकों के साथ और डिप्लोमा कोर्स में अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण (या इंटरमीडिएट / मैट्रिकुलेशन में, केंद्रीय, राज्य और केंद्र शासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से भौतिकी और गणित में कुल मिलाकर 50% अंक और वोकेशनल कोर्स में अंग्रेजी में 50% अंक (या इंटरमीडिएट / मैट्रिकुलेशन में, यदि अंग्रेजी वोकेशनल कोर्स में विषय नहीं है)।

(बी) विज्ञान विषयों के अलावा

केंद्र, राज्य और केंद्र शासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम/विषय में इंटरमीडिएट / 102 / समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण, कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंक और अंग्रेजी में 50% अंक।
या केंद्र, राज्य और केंद्र शासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से दो साल का वोकेशनल कोर्स उत्तीर्ण, कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंक और वोकेशनल कोर्स में अंग्रेजी में 50% अंक (या इंटरमीडिएट / मैट्रिकुलेशन में यदि अंग्रेजी वोकेशनल कोर्स में विषय नहीं है)।

नोट- विज्ञान विषय परीक्षा (इंटरमीडिएट/10-2/इंजीनियरिंग में तीन वर्षीय डिप्लोमा कोर्स या भौतिकी और गणित के गैर-व्यावसायिक विषयों के साथ दो वर्षीय व्यावसायिक पाठ्यक्रम सहित) के लिए पात्र उम्मीदवार विज्ञान विषयों के अलावा अन्य विषयों के लिए भी पात्र हैं और उन्हें ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरते समय एक ही बार में विज्ञान विषयों और विज्ञान विषयों के अलावा अन्य दोनों परीक्षाओं में शामिल होने का विकल्प दिया जाएगा। पंजीकरण और परीक्षा शुल्कः रु. 550/- प्लस जीएसटी। 

विनम्र निवेदन🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। रोजगार एवं शिक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category 2 में CAREER पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !