Tech News - बस की तरह आप ट्रेन में भी अपनी पसंद की सीट-बर्थ बुक कर सकेंगे

इंजीनियरिंग के मामले में भारतीय रेल का कोई तोड़ नहीं है लेकिन डिजिटल टेक्नोलॉजी के मामले में भारतीय रेलवे थोड़ा पीछे रह गया था। पिछले कई सालों से भारत में बस में अपनी पसंद की सीट बुक करने की सुविधा उपलब्ध है लेकिन ट्रेन में ऐसा नहीं था। अब IRCTC का सॉफ्टवेयर अपडेट होने जा रहा है। बस की तरह ट्रेन में भी आप अपनी पसंद की सीट या बर्थ बुक कर सकेंगे। 

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन का साफ्टवेयर

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आइआरसीटीसी) द्वारा नया साफ्टवेयर तैयार कराया जा रहा है, जिसके जरिए यात्री ट्रेन में अपनी मनपसंद बर्थ चुन सकेंगे। इस नए साफ्टवेयर में यात्रियों को पता चल सकेगा कि ट्रेन में कौनसी बर्थ खाली है और किस बर्थ पर रिजर्वेशन हो चुका है। ऐसे में वे उपलब्ध बर्थों में से अपनी पसंद की बर्थ को चुन सकेंगे। वर्तमान में आनलाइन बुकिंग करते समय यात्रियों को सिर्फ यह पता चलता है कि ट्रेन में कितनी बर्थ खाली हैं। इसके अलावा उसके पास विकल्प रहता है कि वे लोअर, मिडिल, अपर, साइड लोअर और साइड अपर में से अपनी पसंद की बर्थ का आप्शन डाल सकता है, लेकिन उसे यह पता नहीं चलता कि जिस आप्शन को वह चुन रहा है, वो बर्थ वाकई में खाली है भी या नहीं। 

बर्थ उपलब्ध न होने की स्थिति में आयु वर्ग के आधार पर आइआरसीटीसी द्वारा दूसरी बर्थ पर आरक्षण कर दिया जाता है। इसका पता तभी चलता है, जब बर्थ बुक हो जाती है। ऐसे में यात्रियों को निराशा का सामना करना पड़ता है। इसको देखते हुए आइआरसीटीसी द्वारा नए साफ्टवेयर पर काम किया जा रहा है।

स्क्रीन पर कोच का पूरा डायग्राम भी नजर आएगा

इस साफ्टवेयर को रेलवे के सेंटर फार रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम्स (क्रिस) से जोड़ा जाएगा। जैसे-जैसे आनलाइन और आफलाइन टिकट बुक होते जाएंगे, वैसे-वैसे नए साफ्टवेयर में बर्थ पर क्रास का निशान लगता चला जाएगा। ऐसे में यात्री जब टिकट बुक करेंगे, तो उन्हें पता चल सकेगा कि कौन सी बर्थ फिलहाल खाली पड़ी हुई हैं। इसमें स्क्रीन पर कोच का पूरा डायग्राम भी नजर आएगा। रेल मंडल झांसी के जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि यात्रियों को मनपसंद बर्थ उपलब्ध कराने के लिए नया साफ्टवेयर तैयार कराया जा रहा है। जल्द ही इसे लान्च भी किया जाएगा। 

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में technology पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !