STOCK MARKET - मानसून का समाचार सुनकर शेयर बाजार के दो सेक्टर में पैसों की बारिश

इधर मानसून के बारे में गुड न्यूज़ आई और उधर शेयर बाजार में दो सेक्टर में पैसों की बारिश हो गई। इन्वेस्टर्स ने जमकर पैसा लगाया है। दरअसल, मानसून के कारण भारत का कंज्यूमर गुड्स, ऑटोमोबाइल और कृषि उपकरणों के सेक्टर में प्रभाव पड़ता है। यदि मानसून अच्छा होता है तो इन सेक्टरों से अच्छी कमाई होती है। 

FMCG सेक्टर में शेयर्स की खरीदारी बढ़ गई

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि मानसून समय से 72 घंटे पहले पश्चिम बंगाल की खाड़ी में दिखाई दे रहा है। यह समाचार मिलते ही FMCG सेक्टर में शेयर्स की खरीदारी बढ़ गई। मैरिको कंपनी जो सफोला और पैराशूट ब्रांड प्रोडक्ट बनाती है। पिछले 1 महीने से काफी अच्छा रिटर्न दे रही है। पिछले 30 दोनों लगभग 18 प्रतिशत रिटर्न दे चुकी है। हिंदुस्तान युनिलीवर में भी इन्वेस्टमेंट बढ़ रहा है। पिछले 1 महीने में 4.5% रिटर्न दे चुकी है। भारतीय रिजर्व बैंक का कहना है, भारत की ग्रामीण क्षेत्रों में कारोबार बढ़ रहा है और आने वाले दिनों में इसके और अधिक बढ़ जाने की उम्मीद है। यानी ऐसी कंपनियां जो ग्रामीण क्षेत्रों में काम कर रही है, उनका मुनाफा बढ़ने की संभावना है। 

एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड की एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले तीन महीने में ग्रामीण इलाकों में FMCG कारोबार में 76% की वृद्धि हुई है, और इस आंकड़े के साथ ग्रामीण क्षेत्र के कारोबार में शहरी क्षेत्र के कारोबार की तुलना में अधिक प्रति हुई है। पिछले 3 साल में पहली बार ऐसा हुआ है जब ग्रामीण क्षेत्रों में कारोबार, शहरी क्षेत्र की तुलना में अधिक हो गया है। 

मानसून की खबर से ऑटो सेक्टर में हरियाली 

ऑटोमोबाइल सेक्टर में इन्वेस्टमेंट बढ़ रहा है। हीरो मोटोकॉर्प के शेयर्स का प्राइस 21% बढ़ चुका है। हीरो मोटोकॉर्प का कहना है कि ग्रामीण क्षेत्रों में हमारा कारोबार तेजी से बढ़ रहा है। दूसरे नंबर पर महिंद्रा ऐंड महिंद्रा है। जिसने पिछले एक महीने में 20% का रिटर्न दिया है। लास्ट क्लोजिंग डेट में 1 दिन में 6% का रिटर्न मिला है। ट्रैक्टर बनाने वाली कंपनी एस्कॉर्ट्स कुबोटा ने पिछले एक महीने में 25 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। नोट करने वाली बात है, ग्रामीण क्षेत्रों में ट्रैक्टर्स और मोटरसाइकिल के साथ-साथ स्कूटर की बिक्री बढ़ रही है। 1 साल में स्कूटर की बिक्री में 33% की वृद्धि हुई है। 

डिस्क्लेमर - यह केवल एक समाचार है जो INDIAN SHARE MARKET के निवेशकों को जानकारी देने के लिए प्रकाशित किया गया है। हम किसी भी कंपनी में INVESTMENT करने अथवा इन्वेस्टमेंट नहीं करने के लिए प्रेरित नहीं करते। कृपया अपने FINANCIAL ADVISOR से परामर्श करें और शेयर मार्केट में अपनी स्टडी के आधार पर निवेश करें। 

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। शेयर बाजार एवं व्यापार से संबंधित अन्य समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में Business-News पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !