थ्रेशर से गेहूं निकालते समय दुर्घटना से बचने के लिए सावधानियां - Dr. Indresh Kumar, AIIMS Bhopal

अक्सर थ्रेशर से गेहूं निकालते समय दुर्घटना की खबर आती रहती है, जिसमे फसल मशीन में डालने वाले व्यक्ति का शरीर अंदर चले जाने की घटनाएं देखी गयी है। कुछ सावधानियों से ऐसी दुर्घटनाओं को कम किया जा सकता है: 

What to do to avoid accidents while removing wheat from thresher

(1) ढीले कपडे न पहने, उनके मशीन में फसने के जोखिम बढ़ते है। चुस्त कपड़े पहने और हेलमेट का प्रयोग करे। 
(2) बार-बार झुक कर फसल को उठा कर मशीन में डालना पड़ता है और यह प्रक्रिया बहुत ही तेज गति से बार-बार दोहरानी पड़ती है जिससे चक्कर आने के जोखिम बढ़ जाते है अतः जैसे ही थोड़ा चक्कर महसूस हो थोड़ी देर के लिए विश्राम करे। लगातार मशीन मे फसल झोंकने से बचे और नियमित अंतराल मे छोटा विश्राम करे। 
(3) मशीन में फसल झोकने के लिए तेज दर से शरीर में ऊर्जा की खपत हो रही होती है जिससे शरीर में ग्लूकोज़ का स्तर कम होता है और शरीर अनियंत्रित हो कर मशीन में गिर सकता है। अतः मशीन मे फसल झोंकने वाले व्यक्ति को ग्लूकोज या मीठे पेय पीने चाहिए, खास कर कम वजन वाले लोग जरूर इस बात पर गौर करे।

(4) कई बार मशीन में फसल डालने वाला व्यक्ति शराब का सेवन करता है, नसे की स्थिति में भी शरीर अनियंत्रित हो कर मशीन में गिर सकता है अतः शराब का सेवन बिलकुल भी न करे। 
(5) शुगर, मिर्गी, ह्रदय की बीमारियों से पीड़ित व्यक्ति ऐसे काम न करे या इस तरह के काम करने से पहले अपने डॉक्टर से अपनी उपयुक्ता सुनिश्चित करे। 
(6) सेफ्टी जाली को मशीन से न निकाले और मशीन चालक हमेशा मशीन के पास रहे। कभी भी एक व्यक्ति को मशीन में फसल झोंकने के लिए न उपयोग करे, हमेशा दो व्यक्ति या ज्यादा होने चाहिए। 
लेखक डॉ. इंद्रेश कुमार AIIMS भोपाल में Programme Coordinator हैं। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !