भोपाल की छाया, सचिन, समीर, बैतूल के शुभम और सतना की काजल - UPSC क्लियर

मध्य प्रदेश के उन सभी उम्मीदवारों के लिए गुड न्यूज़ है जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। भोपाल की छाया, नर्मदापुरम की पलक, बैतूल के शुभम और सतना की काजल ने संघ लोक सेवा आयोग भारत सरकार द्वारा आयोजित सिविल सर्विसेज मुख्य परीक्षा 2023 क्लियर कर ली है। 

भोपाल की छाया सिंह - 65वी रैंक 

भोपाल की रहने वाली छाया सिंह ने 65वीं रैंक हासिल की है और इसी के साथ मध्य प्रदेश के सभी उम्मीदवारों में छाया सिंह टॉप पोजीशन पर है। छाया सिंह के पिता छोटे सिंह भी भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं। वर्तमान में राजस्व मंडल ग्वालियर में अपर आयुक्त के पद पर पदस्थ हैं। उन्होंने बताया कि, छाया सिंह ने यूपीएससी परीक्षा 2023 में चौथे प्रयास में आईएएस बनने में सफलता पाई है। छाया ने सीएसई 2021 क्लियर किया था और 288वीं रैंक पाई थी, तब सिलेक्शन आईडीएएस में हुआ था। इसके पहले यूपीएससी में डीएएनआईपीएस सर्विस में सिलेक्ट हुई थीं। जानकारी के मुताबिक, छाया 2019 में यूपीएससी के जरिए सीएपीएफ एग्जाम देकर सीआरपीएफ में असिस्टेंट कमांडेट के पद पर सिलेक्ट हुई थीं। वर्ष 2020 में यूपीपीसीएस में महिला और बाल विकास अधिकारी के पद पर भी चयनित हो चुकी हैं। छाया ने पंजाब के पटियाला से पांच वर्षीय बीएएलएलबी कोर्स किया है। 

भोपाल के सचिन और समीर -  209वीं और 222वीं रैंक

भोपाल के सचिन गोयल को 209वीं और समीर गोयल को 222वीं रैंक मिली है। दोनों सगे भाई हैं। समीर और सचिन के पिता संजय गोयल भारत हैवी इलेक्ट्रीकल्स लिमिटेड (भेल) भोपाल में एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं। जबकि मां डॉ. संगीता शर्मा, शिशु रोग विशेषज्ञ हैं।

सतना की काजल - 485वीं रैंक

बता दें कि सतना की काजल सिंह को 485वीं रैंक मिली है। काजल के पिता विजय सिंह सतना के कोलगवां पुलिस थाना में सब इंस्पेक्टर हैं। नर्मदापुरम की पलक गोयल ने 479वीं रैंक हासिल की है। पलक रोटरी क्लब से जुड़े कालोनाइजर नरेंद्र रंजना गोयल की बेटी हैं। 

बैतूल के शुभम को मिली 556वीं रैंक 

बैतूल के मोरखा गांव के शुभम रघुवंशी को 556वीं रैंक मिली है। शुभम अधिवक्ता भोजराज सिंह रघुवंशी और शिक्षिका अनिता रघुवंशी के पुत्र हैं। शुभम ने दिल्ली में दो साल तक यूपीएससी की कोचिंग की। इसके बाद तीसरे प्रयास शुभम को सफलता मिली है। 

भोपाल के अर्णव भंडारी का भी सिलेक्शन

भोपाल के अर्णव भंडारी का भी यूपीएससी में सिलेक्शन हुआ है। उनकी रैंक 232 है। इससे उनका आईपीएस बनना तय है। अर्णव ने बताया कि उन्होंने यूपीएसएसी की फरवरी को 2020 में पढ़ाई शुरू की थी। पिछले साल रिजर्व लिस्ट में थे और बाद में मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे के लिए सिलेक्शन हुआ था। अब आईपीएस के लिए चयन हुआ है।

नर्मदापुरम की पलक को 479वीं रैंक

नर्मदापुरम की पलक गोयल ने 479वीं रेैंक हासिल की है। वे रोटरी क्लब से जुड़े कालोनाइजर नरेंद्र रंजना गोयल की बेटी हैं और एसपीएम से सेवानिवृत्त केके गोयल की पौत्री हैं।

गुना के संदीप रघुवंशी और मानव जैन का चयन

गुना से दो युवाओं का UPSC में चयन हुआ है। सेजी के रहने वाले संदीप रघुवंशी(रैंक 277) और गुना शहर के रहने वाले मानव जैन मोदी (रैंक 634) का चयन हुआ है। संदीप रघुवंशी के पिता महेंद्र रघुवंशी किसान हैं और मां जानकी बाई सरकारी शिक्षक हैं। उन्होंने दिल्ली से IIT और IIM किया है। इसके बाद नौकरी न करते हुए गुना में ही UPSC की कोचिंग शुरू की थी।

विनम्र निवेदन🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। रोजगार एवं शिक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category 3 में career पर क्लिक करें। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !