CUET कैंडिडेट्स के लिए गुड न्यूज़, ग्रेजुएशन के बाद डायरेक्ट UGC NET दे सकते हैं, PHd कर सकते हैं

भारत के उन सभी 12वीं पास विद्यार्थियों के लिए गुड न्यूज़ है जो UG में एडमिशन के लिए CUET की तैयारी कर रहे हैं अथवा अपनी पढ़ाई कंटिन्यू करते हुए किसी भी ग्रेजुएट डिग्री कोर्स में एडमिशन लेने वाले हैं। इसके अलावा यह गुड न्यूज़ उनके लिए भी है जो 4 साल वाले ग्रेजुएशन कोर्स में पढ़ाई कर रहे हैं और यह उनका फाइनल ईयर है। 

UGC NET के लिए विषय की बाध्यता खत्म

श्री जगदीश कुमार ने बताया कि, स्टूडेंट यदि 4 साल वाले ग्रेजुएशन कोर्स का चुनाव करते हैं तो डिग्री प्राप्त करते ही ऐसे स्टूडेंट NET देने के लिए अथवा PHd करने के लिए योग्य माने जाएंगे। इससे पहले PHd के लिए पोस्ट ग्रेजुएट अनिवार्य था। श्री जगदीश कुमार ने बताया कि यह व्यवस्था इसी वर्ष से लागू की जा रही है। PHd के लिए स्टूडेंट का ग्रेजुएशन में सब्जेक्ट अनिवार्य है लेकिन UGC NET के लिए किसी भी प्रकार के विषय की बाध्यता नहीं है। आप किसी भी विषय में 4 साल वाला ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स कीजिए। उसके बाद यूजीसी नेट दे सकते हैं। 

अध्यक्ष जगदीश कुमार का बयान पढ़िए

What is new in UGC-NET June 2024 session? The candidates who are pursuing Four Year/8 Semester Bachelor’s Degree Programme and are in their last semester/year may also apply for the UGC-NET. The candidates with a Four-Year Bachelor’s Degree Programme are allowed to appear in a subject in which they want to pursue a Ph.D. irrespective of the discipline in which they have obtained the four-year bachelor’s degree. 

विनम्र निवेदन🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। रोजगार एवं शिक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category 3 में career पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !