Business ideas - एक हॉल, 5 लाख पूंजी से डेढ़ लाख रुपए महीने की कमाई

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi 

आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आईडिया देने जा रहे हैं जिसके बारे में बेसिक नॉलेज तो सभी को होती है, लेकिन अच्छी कमाई के लिए इसी काम को थोड़ा अलग तरीके से करना है। शहर की किसी भी अच्छी लोकेशन पर एक हॉल की जरूरत है। उसमें ₹500000 का माल और डेढ़ लाख रुपए महीने की कमाई बड़े आराम से हो सकती है। 

world best business opportunity ideas for beginners 

कुछ सालों पहले तक "सौंदर्य और परिधान" यह दोनों शब्द महिलाओं के लिए उपयोग किए जाते थे परंतु पिछले कुछ सालों में परिस्थिति बदल गई है। केवल नई उम्र के कॉलेज गोइंग स्टूडेंट्स ही नहीं बल्कि 50 प्लस वाले प्रोफेशनल्स भी अपने लुक और ड्रेसिंग पर ध्यान देने लगे हैं। यही कारण है कि भारत के कई शहरों में Men's boutique ओपन होने लगे हैं। यह रेडीमेड कपड़ों की दुकान की तुलना में काफी अलग होते हैं और यही कारण है कि इसमें प्रॉफिट मार्जिन ज्यादा होता है। ग्राहकों की भी भीड़ लगी रहती है। 

अपने बिजनेस की सबसे खास बात

Men's boutique में कई खास बातें होती हैं। यहां पुरुषों को किसी भी दूसरी दुकान की तुलना में ज्यादा वैरायटी मिलती है। बुटीक का माहौल उन्हें अधिक से अधिक खरीदारी के लिए प्रेरित करता है। पुरुष अपनी पर्सनल स्टाइलिंग के लिए खुलकर बात कर पाते हैं। उन्हें उनकी पर्सनैलिटी और प्रोफेशन के हिसाब से कपड़ों का चुनाव करने का मौका मिलता है और सबसे खास बात यह है कि केवल साइज और फिटिंग नहीं बल्कि डिजाइन में भी उन्हें कस्टमाइजेशन की सुविधा मिलती है। रेडीमेड कपड़ों की दुकान में फिटिंग के लिए केवल एक टेलर होता है जबकि Men's boutique में ग्राहक की सहायता के लिए फैशन स्पेशलिस्ट होता है। यही कारण है कि Men's boutique तेजी से सफल हो रहे हैं। 

शुरू करने के लिए क्या-क्या चाहिए

रोड साइड दुकान की तुलना में एक बड़ा सा हॉल ज्यादा अच्छा होता है। सबसे खास बात आपकी इन्वेंटरी है और बिल्कुल इतना ही इंपॉर्टेंट है आपका स्टाफ, जिसे फैशन की समझ होनी चाहिए। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए आपकी मार्केटिंग स्ट्रेटजी, पारंपरिक कपड़े की दुकान से अलग होनी चाहिए। 

best new unique business ideas in hindi for students 

स्टूडेंट को फैशन की काफी अच्छी समझ होती है। आप इसका फायदा उठा सकते हैं। एक छोटा बुटीक ₹200000 की पूंजी में भी शुरू होता है। सबसे बढ़िया बात यह है कि अपने बुटीक को मार्केट के टाइम से ओपन और क्लोज करने की शर्त नहीं होती। आप शाम के समय ओपन कर सकते हैं। इससे आपको दिन में अपनी पढ़ाई करने का मौका मिल जाएगा। 

business ideas for women in india 

वह जमाना बीत गया जब लेडिस बुटीक में केवल महिलाएं काम किया करती थी। आज किसी भी लेडिस बुटीक को देख लीजिए। ग्राहक से कम्युनिकेशन के लिए महिला होती है परंतु बाकी सारे काम पुरुष कर रहे होते हैं। जेंट्स बुटीक में भी बिल्कुल यही फार्मूला हो सकता है। वैसे भी पुरुष किन कपड़ों में अच्छे लगेंगे और उनके लिए कौन सा फैशन सूट करता है, यह डिसीजन हमेशा महिलाएं ही लिया करती हैं। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करके काफी अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें मार्केट की डिमांड के हिसाब से कितनी भी पूंजी लगाई जा सकती है। आप अपने बुटीक को जितना लग्जरी बना सकते हैं, आपका प्रॉफिट मार्जिन उतना ही ज्यादा हो जाता है। आपको केवल अच्छे स्टाफ का सिलेक्शन करना है। बाकी सब कुछ स्टाफ कर लेता है। 

profitable business ideas in india 

भारत में फैशन हमेशा ही प्रॉफिट वाला बिजनेस रहा है। महिलाओं की तुलना में पुरुषों के फैशन में ज्यादा प्रॉफिट होता है क्योंकि पुरुष नेगोशिएशन नहीं करते, यदि उन्हें कोई फैशन पसंद आ गया तो फिर कीमत की परवाह नहीं करते। जेंट्स बुटीक में कम से कम 30% का प्रॉफिट मार्जिन होता है जबकि सामान्य तौर पर 50% प्रॉफिट मार्जिन मिलता है और यदि आपकी इन्वेंटरी अच्छी है, आपके पास स्पेशलिस्ट स्टाफ है तो आपका प्रॉफिट मार्जिन 100% तक हो सकता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article.

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !