आपके BANK अकाउंट में UPI से पेमेंट जमा भी हो सकता है, RBI की मंजूरी

UPI के जरिए अब तक ONLINE PAYMENT किए जाते थे। कुछ समय पहले RBI ने UPI के माध्यम से ATM से धनराशि निकालने की सुविधा उपलब्ध करवा दी थी। इस सुविधा का लाखों ग्राहकों द्वारा लाभ उठाया गया। इसकी सफलता को देखते हुए अब RBI ने UPI के माध्यम से बैंक खाते में फंड ट्रांसफर करने की सुविधा भी उपलब्ध करवा दी है। 

UPI के जरिए बैंक अकाउंट में धन राशि कैसे जमा होगी

गवर्नर शक्तिकांत दास ने अपनी स्पीच में कहा कि आरबीआई, UPI PAYMENT को बढ़ावा देने के क्रम में बैंक ग्राहकों को Cash Deposit Machines (CDMs) में UPI के जरिए पैसे जमा करने की अनुमति दे रहा है। अभी ग्राहक डेबिट कार्ड के जरिए ही कैश डिपॉजिट मशीन में पैसे जमा कर सकते हैं। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकान्त दास ने चालू वित्त वर्ष की पहली द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा पेश करते हुए कहा, ATM में UPI का उपयोग करके कार्ड-रहित नकद निकासी से प्राप्त अनुभव को देखते हुए अब UPI का उपयोग करके नकदी जमा करने वाली मशीन (CDM) में पैसा जमा करने की सुविधा भी प्रदान करने का प्रस्ताव है।

उन्होंने कहा कि यह कदम ग्राहकों के लिए चीजें सुगम और बैंकों में मुद्रा प्रबंधन प्रक्रिया को और अधिक कुशल बनाएगा। आरबीआई के अनुसार, बैंकों कर नकदी जमा मशीनों के उपयोग से जहां एक तरफ ग्राहकों की सुविधा बढ़ी है वहीं बैंक शाखाओं में नकदी-जमा करने को लेकर दबाव कम हुआ है। अब यूपीआई की लोकप्रियता और स्वीकार्यता को देखते हुए बिना कार्ड के नकद जमा करने की सुविधा देने का प्रस्ताव किया गया है। 

🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। शेयर बाजार एवं व्यापार से संबंधित अन्य समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में Business-News पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !