मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा में भ्रष्टाचार की जांच के लिए राज्य शिक्षा केंद्र ने कलेक्टरों को पत्र लिखा - NEWS

मध्यप्रदेश शासन, स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय, समग्र शिक्षा जिला अन्तर्गत IA/SMC स्तर पर किये जाने वाले भुगतान में एक मोबाइल नंबर के एक से अधिक एजेंसियों में उपयोग होने पर आर्थिक अनियमित का संदेह उपस्थित हुआ है। राज्य शिक्षा केंद्र ने सभी जिलों के कलेक्टरों को पत्र लिखकर इस मामले की अपने स्तर पर जांच करने के लिए कहा है। 

DigiGov Portal में IA Admin बनाए गए थे

संचालक राज्य शिक्षा केंद्र ने अपने पत्र में लिखा है कि, समग्र शिक्षा अन्तर्गत समस्त भुगतान DigiGov Portal के माध्यम से IAS को प्रदायित व्यय सीमा के माध्यम से कराये जा रहे है। इस हेतु Users के Management हेतु राज्य, जिला एवं विकासखण्ड स्तर पर IA Admin का रोल दिया गया है। जैसे जिले स्तर के Users, DEOs, DIETs & ZSKs का परिवर्तन राज्य स्तर से एवं विकासखण्डों एवं छात्रावासों के Users में परिवर्तन हेतु जिला स्तर के Maker Id पर IA Admin तथा शाला स्तर तक के Users में परिवर्तन हेतु विकासखण्ड के Maker id पर IA Admin की सुविधा दी गई है।

पूरा सिस्टम एक आदमी ने हाईजैक कर लिया है

DigiGov Portal से Report निकालने पर यह देखने में आ रहा है कि जिला एवं जिला अधिनस्थ IA Admin तथा approver द्वारा कई स्तर की एजेंसीयों के भुगतान की कार्यवाही किये जाने हेतु एक ही व्यक्ति के नाम और मोबाइल नम्बर का एक से अधिक बार उपयोग किया जा रहा है। एक ही व्यक्ति का नाम एवं मोबाईल नम्बर एक से अधिक IAs में उपयोग होने से वित्तीय अनियमितता की आशंका है। 

जांच के लिए मोबाइल नंबर सार्वजनिक किए

उपरोक्त तथ्यों को दृष्टिगत रखते हुये यह आवश्यक हो जाता है कि संलग्न सूचि में आप अपने जिले के मोबाइल नम्बरों की जाँच कर सुनिश्चित करें कि इनके द्वारा किये गये भुगतान नियमानुसार हो। भुगतान नियमानुसार नहीं होने कि स्थिति में संबंधित के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित कर 7 कार्य दिवसों में कृत कार्यवाही से इस कार्यालय को अवगत करावे। साथ ही यह भी सुनिश्चित हो कि भविष्य में इस प्रकार की पुनरावृत्ति न हो।




#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !