कल का मौसम - बादलों के दो दल आ रहे हैं, 10 राज्यों में बारिश होगी - IMD WEATHER FORECAST

भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों ने सेटेलाइट से प्राप्त जानकारी के आधार पर बताया आगे बादलों के दो दल उत्तर भारत की तरफ बढ़ रहे हैं। यह हिमालय के ऊपर अपना ठिकाना बनाएंगे। इसके अलावा हवा के साथ उड़ते हुए भारत की राजधानी दिल्ली सहित 10 राज्यों में बारिश का कारण बनेंगे। वैज्ञानिकों का कहना है कि इन बादलों का असर चार दिन तक रह सकता है। 

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान

दिल्ली-NCR, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में इस दौरान बारिश होने की संभावना है। दिल्ली-NCR में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। 

राजस्थान मौसम का पूर्वानुमान

13-14 मार्च को राजस्थान में एक नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने से कुछ हिस्सों में बारिश के आसार हैं। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान का मौसम बदल सकता है। वही जोधपुर बीकानेर की सीमावर्ती क्षेत्रों में मेघ गर्जन के साथ-साथ बारिश की भी संभावना है।

राजस्थान मौसम विभाग के मुताबिक, 12 मार्च के बाद प्रदेश में मौसम में बदलाव दिखने लगेगा और बादल छाने के साथ कई जिलों में बारिश होगी।पश्चिमी विक्षोभ के असर से 13-14 मार्च को पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान का मौसम फिर बिगड़ेगा। इस दौरान जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर,  बीकानेर, चूरू, गंगानगर, सीकर, झुंझुनूं, हनुमानगढ़ और फलौदी, नागौर सहित आसपास के जिलों में बादल छाने के साथ बारिश होने की उम्मीद है।

जोधपुर, जयपुर और बीकानेर संभाग के कुछ सीमावर्ती क्षेत्रों में 13 मार्च को बादल छाए रहने और छिटपुट स्थानों पर मेघगर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है, शेष भागों में मौसम शुष्क बना रहेगा। 14 मार्च को इसका सिस्टम का असर खत्म होने लगेगा, हवा का रूख भी बदल जाएगा। पश्चिम से गर्म हवाएं चलने से राजस्थान में 16-17 मार्च से गर्मी तेज होने लगेगी। अधिकांश शहरों में दिन का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर जा सकता है। 

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान

आईएमडी ने कहा कि 14 मार्च को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और बर्फ़बारी होने की संभावना है। 13 मार्च को व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा और बर्फबारी का अनुमान है साथ ही 12-13 मार्च को अलग-अलग गरज के साथ बारिश और बिजली गिरने की भी संभावना है।

उत्तराखंड मौसम का पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने कहा कि 11 से 12 मार्च के बीच उत्तराखंड में छिटपुट हल्की से मध्यम वर्षा और बर्फबारी होने की उम्मीद है, इसके बाद 13-14 मार्च को छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा और बर्फबारी होगी। 13 मार्च को छिटपुट आंधी और बिजली गिरने की संभावना जताई है।

बिहार मौसम का पूर्वानुमान

बिहार से मौसम-ए-ठंड की विदाई शुरू हो गयी है। बिहार में अब गर्मी सताने लगी है। पुरवैया चलने की वजह से बिहार के सभी जिलों के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गयी है। अगले तीन-चार दिनों में इसमें दो से चार डिग्री सेल्सियस के इजाफे का पूर्वानुमान है। खासतौर पर उच्चतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है। हालांकि रात में हल्की कनकनी भी महसूस हो रही है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !