MP NEWS - भोपाल से नरोत्तम, विदिशा से शिवराज, और गुना से सिंधिया फाइनल!

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मध्य प्रदेश की 29 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों के चयन की प्रक्रिया का दूसरा राउंड पूरा हो चुका है। लोकसभा क्षेत्र में कार्यकर्ताओं से राय मशवरा करने के बाद भोपाल में प्रदेश स्तरीय नेताओं के बीच मंगलवार को देर तक रणनीति बनी और फिर इस प्रकार की लिस्ट तैयार की गई ताकि यदि दिल्ली की तरफ से कोई वाइल्ड कार्ड एंट्री नहीं होती तो भोपाल से नरोत्तम मिश्रा, विदिशा से शिवराज सिंह चौहान और गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया प्रत्याशी घोषित किए जाएंगे। 

भोपाल लोकसभा से नरोत्तम मिश्रा भाजपा के प्रत्याशी होंगे 

मध्य प्रदेश में भोपाल लोकसभा सीट काफी महत्वपूर्ण है। यह सीट लंबे समय से भारतीय जनता पार्टी के पास है। पिछली बार विश्व हिंदू परिषद की नेता प्रज्ञा सिंह ठाकुर को इस सीट से भाजपा का प्रत्याशी घोषित करके सांसद बनवाया गया था। कहा गया कि यह उनके योगदान का पारिश्रमिक था। अब उनके रिटायरमेंट का इंतजाम हो चुका है। इसलिए इस बार के दावेदारों की लिस्ट में सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर का नाम ही नहीं है। लिस्ट में प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा, शिवराज सिंह चौहान, नरोत्तम मिश्रा, रामेश्वर शर्मा और सुमित पचौरी के नाम है। 

इनमें से विष्णु दत्त शर्मा खजुराहो से सांसद हैं और वहीं से वापस चुनाव लड़ेंगे। रामेश्वर शर्मा विधायक हैं और लोकसभा चुनाव लड़ने का कोई चांस नहीं है। केवल नरोत्तम मिश्रा है जो भोपाल लोकसभा से चुनाव की तैयारी कर रहे हैं और बताया जाता है कि अमित शाह की ओर से उन्हें संकेत भी मिल गए हैं। इस लिस्ट में सुमित पचौरी का नाम, भूल चूक लेन देनी है। यदि किसी कारणवश नरोत्तम मिश्रा चुनाव नहीं लड़ पाए हैं तो फिर सुमित पचौरी भाजपा के प्रत्याशी होंगे। 

विदिशा से शिवराज सिंह चौहान भाजपा के प्रत्याशी होंगे 

शिवराज सिंह चौहान को भोपाल से चुनाव लड़ने का रिस्क पार्टी किसी कीमत पर नहीं लेगी। उन्हें विदिशा से चुनाव लड़वाया जा सकता है। विदिशा उनका पुराना लोकसभा क्षेत्र है और वह मुख्यमंत्री बनने से पहले विदिशा से सांसद थे। वैसे भी विदिशा से दावेदारों की लिस्ट में शिवराज सिंह के अलावा रमाकांत भार्गव और रामपाल सिंह के नाम है। 

ज्योतिरादित्य सिंधिया, गुना-शिवपुरी लोकसभा से चुनाव लड़ेंगे

भाजपा प्रदेश के नेताओं ने जिस प्रकार दावेदारों की लिस्ट बनाई है, ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम गुना और ग्वालियर सीट पर लिखा जरूर गया है परंतु जिस प्रकार से लिस्ट तैयार हुई है, स्पष्ट होता है कि गुना शिवपुरी लोकसभा से चुनाव लड़ेंगे। यहां पर दावेदारों में ज्योतिरादित्य सिंधिया के बाद केवल वर्तमान विधायक डॉ केपी यादव का नाम है, और बताने की जरूरत नहीं कि ज्योतिरादित्य सिंधिया, केपी यादव को गुना का अगला सांसद किसी कीमत पर बनने नहीं देंगे। 

ग्वालियर सीट पर दावेदारों में सिंधिया के अलावा यशवंत इंदरापुरकर, जवान सिंह पवैया और वर्तमान सांसद विवेक शेजवलकर के नाम है। यहां विवेक सेजवलकर को पार्टी दूसरी बार प्रत्याशी बनाने के मूड में नहीं है। जवान सिंह पवैया को टिकट देने का प्रश्न ही नहीं है। चुनावी राजनीति से उनका रिटायरमेंट हो चुका है। यदि गुना सीट पर दावेदारों की लिस्ट में यशोधरा राजे का नाम होता तो यह विश्वास पूर्वक कहा जा सकता था कि ज्योतिरादित्य सिंधिया ग्वालियर से चुनाव लड़ेंगे, परंतु ऐसा नहीं हुआ है। 

यशोधरा राजे रिजर्व में है, ग्वालियर-गुना कहीं से भी उतार सकते हैं

विधानसभा चुनाव के समय यशोधरा राजे ने पार्टी अध्यक्ष को एक चिट्ठी लिखी थी जिसमें बताया था कि स्वास्थ्य कारण के चलते वह अगले 6 महीने तक दौरे नहीं कर पाएंगी। यह नितांत व्यक्तिगत विषय था और पार्टी फोरम पर रखा गया था परंतु चुनाव के समय स्थिति का दुरुपयोग कर लिया गया। इस चिट्ठी का अर्थ माना गया कि वह चुनाव नहीं लड़ना चाहती। जब मीडिया द्वारा उनसे पूछा गया तो उन्होंने पार्टी की नीति का पालन करते हुए, कुछ भी ऐसा नहीं कहा जिसके कारण मीडिया का माइक पार्टी अध्यक्ष की तरफ मुड़ जाए। 

कुल मिलाकर यशोधरा राजे पूरी तरह से स्वस्थ हैं और न केवल चुनाव लड़ने की स्थिति में है बल्कि गुना शिवपुरी अथवा ग्वालियर दोनों में से किसी भी लोकसभा सीट से चुनाव जीतने की स्थिति में है। यहां उल्लेख करने की आवश्यकता नहीं कि, यह दोनों सीट राजमाता सिंधिया द्वारा तैयार की गई थी। राजमाता ने अपना पहला चुनाव ग्वालियर से और उसके बाद के सभी चुनाव गुना शिवपुरी लोकसभा से लड़े। यशोधरा राजे के प्रति यहां की जनता में एक विशेष प्रकार का लगाव है। 

⇒ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !