Business ideas - हर कॉलोनी में एक दुकान से 50 हजार महीने की कमाई, SLSC शुरू कीजिए

Low investment high profit startup small business ideas in India 

यह एक ऐसा स्टार्टअप आईडिया है जिसकी शुरुआत में आपको डिसाइड करना होगा कि फ्रेंचाइजी लेनी है या देनी है। आप फ्रेंचाइजी लेकर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं और यदि एक रणनीति बनाकर लॉन्ग टर्म रिटर्न को ध्यान में रखते हुए इन्वेस्टमेंट करने को तैयार हैं। सब कुछ भूल कर बिजनेस करने को तैयार है तो फ्रेंचाइजी देकर मालामाल हो सकते हैं। 

business opportunities in india 

सन 2023 में पूरे भारत देश में टोटल एक लाख करोड रुपए मूल्य के शूज बेचे गए। मार्केट साइज 10.5% CAGR (चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर) से बढ़ रहा है और सन 2028 तक इसके लगभग 12 लाख करोड रुपए तक का पहुंच जाने की उम्मीद है। भारतीय बाजार में ₹500 से लेकर ₹50000 तक के शूज मौजूद हैं। पहले जूते घर के बाहर उतारे जाते थे परंतु घर के ड्राइंग रूम में SNEAKERS डिस्प्ले किए जाते हैं। बेडरूम में संभाल कर रखे जाते हैं। कुल मिलाकर भारतीय संस्कृति में शूज मूल्यवान हो गए हैं। 

बदली हुई परिस्थितियों ने एक नई बिज़नेस अपॉर्चुनिटी को जन्म दिया है। SHOES LAUNDRY and SERVICE CCENTRE की जरूरत अब हर कॉलोनी में महसूस की जाने लगी है। SHOES LAUNDRY का सेटअप थोड़ा महंगा होता है। टोटल इन्वेस्टमेंट 5-10 लाख रुपए तक का होता है। प्रत्येक कॉलोनी में पूरा सेटअप लगाने की जरूरत नहीं है। क्लाउड किचन की तरह पूरे शहर में सिर्फ एक सेंट्रल लॉन्ड्री स्थापित की जाएगी और पूरे शहर में हर कॉलोनी में कलेक्शन एंड डिसटीब्यूशन सेंटर होगा। जहां पर लोग अपने शूज, लॉन्ड्री के लिए देंगे और वापस प्राप्त कर सकेंगे। 

बताने की जरूरत नहीं कि, ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा भी उपलब्ध होगी। शूज लॉन्ड्री के बिजनेस के बारे में आपको कुछ खास बातें सीखनी होगी। यह एक हाई प्रोफाइल बिजनेस है। इसमें शूज कलेक्ट करने से लेकर, लॉन्ड्री के बाद शूज की पैकिंग तक हर बात का ध्यान रखा जाता है। इसके अलावा शूज में यदि कोई रिपेयरिंग की जरूरत है तो वह भी की जाती है। 

आवश्यक मशीनरी

  • वॉशिंग मशीन
  • ड्राइंग मशीन
  • स्पॉट रिमूवर
  • पॉलिशिंग मशीन
  • लेस रिप्लेसमेंट मशीन
  • अन्य उपकरण

youth entrepreneurship ideas in india 

कॉलेज स्टूडेंट्स इस बिजनेस में पार्ट टाइम पार्टिसिपेशन कर सकते हैं। ग्रेजुएट अथवा पोस्ट ग्रेजुएट कैंडीडेट्स यदि बिजनेस के लिए फुल टाइम देने को तैयार है तो उनके लिए यह एक शानदार और काफी फायदेमंद अवसर है। भारत की ज्यादातर शहरों में शूज लॉन्ड्री को लेकर कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है। जो सबसे पहले शुरू करेगा, पूरा शहर उसका हो जाएगा। 10वीं 12वीं पास युवा लड़के लड़कियां भी शूज लॉन्ड्री शुरू कर सकते हैं। 

business ideas for women in india 

घरेलू हाउसवाइफ महिलाओं के लिए तो यह बाएं हाथ का खेल है। जिस प्रकार घर में हाउस हेल्प से कपड़े धुलवाने का काम करवाया जाता है। ठीक उसी प्रकार शूज लॉन्ड्री में लड़के अथवा लड़कियों को मशीन ऑपरेटर के पद पर नियुक्त किया जाता है। रिपेयरिंग के लिए विशेष कारीगर अनुबंध के आधार पर नियुक्त किया जाता है। कुल मिलाकर सबसे कम करवाना होता है। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्ति शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस में इन्वेस्ट करके काफी हाई रिटर्न कमा सकते हैं। बड़ी मशीन के साथ 10 लाख रुपए वाली यूनिट स्थापित करके, पूरे शहर में नेटवर्क बना सकते हैं। यह पूरा बिजनेस इन्वेस्टमेंट और मैनेजमेंट पर डिपेंड करता है। आपका एक्सपीरियंस, आपको टीम मैनेजमेंट के मामले में सबसे सफल बना सकता है। 

profitable business ideas in india 

इस बिजनेस में काफी अच्छे प्रॉफिट की गुंजाइश है। मैनपॉवर दिखाई तो देती है परंतु ज्यादातर लोगों को वेतन नहीं देना पड़ता। कारीगर, कॉन्ट्रैक्ट बेस पर होता है। कलेक्शन बॉयज अथवा कलेक्शन एग्जीक्यूटिव्स कमीशन बेस पर होते हैं। केवल मशीन ऑपरेटर और कुछ अन्य 2-3 कर्मचारियों को नियमित सैलरी देनी पड़ती है। बिजली भी तब खर्च होती है जब मशीन चलती है या नहीं बिजनेस होता है। इसमें ऐसा कोई भी खर्चा नहीं है जो कमाई के बिना नियमित रूप से चला रहे। जब कमाई होगी तभी खर्चा होगा। यही कारण है कि इसमें प्रॉफिट काफी अच्छा होता है। 

हम परामर्श देते हैं कि कृपया इस बिजनेस के बारे में इंटरनेट पर अधिकसे अधिक स्टडी करने के बाद कम से कम 4-5 शूज लॉन्ड्री में फिजिकल विजिट करें और उनके काम को समझें। इसके लिए यदि आपको किसी दूसरे शहर में जाकर कुछ समय के लिए रुकना भी पड़ता है तो संकोच न करें, क्योंकि इस प्रकार से स्टडी और सर्वे करने के बाद आप जो डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाएंगे, वह अपने आप में सबसे बेस्ट स्ट्रेटजी और सफलता की गारंटी होगी। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !