Business ideas - छोटी सी दुकान में 2 लाख का इन्वेस्टमेंट, 1 लाख महीने की कमाई

Low investment high profit startup small business ideas in India 

न्यू स्टार्टअप बिजनेस के लिए आज जो आइडिया आपके लिए लेकर आए हैं वह एकदम न्यू एंड यूनीक है। पिछले तीन सालों में पूरी दुनिया में डिमांड बढ़ती जा रही है। अनुमान लगाया गया है कि, भारत में 2025 में इसका मार्केट साइज 4000 करोड रुपए का होगा। 

business opportunities in india

पूरे भारत में पिछले 3 सालों में तनाव का स्तर काफी बढ़ गया है। बच्चे हो या बड़े, महिला हो या पुरुष, कर्मचारी हो या बिजनेसमैन, कॉलेज स्टूडेंट हो या हाउसवाइफ, सब के अंदर तनाव का स्तर बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है। इसके लिए कोई भी परिस्थिति जिम्मेदार हो परंतु इससे लड़ना और जितना जरूरी है। इसके लिए कई तरह के प्रयास किया जा रहे हैं। MANDALA ART उनमें से एक है। दुनिया भर में यह काफी सफल हो रहा है और अब भारत में शुरू हो गया है। 

MANDALA ART क्या है 

यह हजारों साल पुरानी एक कला है। इसका जन्म भारत वर्ष में हुआ और भगवान बुद्ध के अनुयाई बौद्ध ने इसे पूरी दुनिया भर में फैला दिया। सन 2019 के बाद जब पूरी दुनिया में तनाव की स्थिति बनी तो, तनाव के स्तर को कम करने के उपाय खोजे गए। MANDALA ART एक सफल प्रयोग रहा। आज दुनिया भर की सभी मल्टीनेशनल कॉरपोरेट कंपनियों में MANDALA ART की वर्कशॉप बन गए हैं। अधिकारियों और कर्मचारियों को दिन भर में काम से कम 30 मिनट MANDALA ART के लिए कहा जा रहा है। 

MANDALA ART से क्या फायदा होता है 

  • स्ट्रास और एंजायटी कम होती है। 
  • क्रिएटिविटी इंप्रूव होती है। 
  • अपने टारगेट पर फोकस करने में मदद मिलती है। 
  • सेल्फ अवेयरनेस बढ़ती है। 
  • स्पिरिचुअल डेवलपमेंट होता है। 

अपन को क्या करना है 

अपनी छोटी सी दुकान में MANDALA ART के प्रोडक्ट्स बेचना है लेकिन इतना काफी नहीं होगा। इसके लिए अपने शहर की हाई प्रोफाइल सोसायटी, बड़े स्कूलों के बच्चे, मल्टीनेशनल कंपनियों में काम करने वाले लोग और बड़े प्रशासनिक पदों पर काम करने वाले लोगों को जोड़ना होगा। उनके लिए वर्कशाप आयोजित करनी होगी। जहां पर भी सांस्कृतिक कार्यक्रम, एग्जीबिशन, मेला इत्यादि का आयोजन होता है, वहां पर MANDALA ART शोकेस करना है। इस तरह की गतिविधियों के कारण ही अपना बिजनेस बढ़ेगा। आपके शहर में जिन लोगों को MANDALA ART के बारे में नहीं पता उन्हें इस प्रकार की गतिविधियों के कारण पता चलेगा और फिर माउथ पब्लिसिटी आपको आपके शहर का हीरो बना देगी। 

youth entrepreneurship ideas in india 

युवा लड़के लड़कियां इस बिजनेस को काफी अच्छे तरीके से कर सकते हैं। 10वीं 12वीं पास लड़के लड़कियां भी कर सकते हैं परंतु यदि आपने ग्रेजुएशन अथवा पेस्ट ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त कर लिए अथवा आपने कोई ऐसा कोर्स किया है जो इस बिजनेस से रिलेट करता है, तो आपकी सफलता की संभावना अधिक बढ़ जाती है। हम परामर्श देते हैं कि यदि आपने कोई कोर्स नहीं किया है, और यह आइडिया आपको अपने स्टार्टअप बिजनेस के लिए अच्छा लग रहा है तो कृपया कोई 3 महीने वाला कोर्स कर लीजिए। आपका सर्टिफिकेट आपका बिजनेस को बढ़ाने में मदद करेगा। 

business ideas for women in india 

घरेलू हाउसवाइफ महिलाएं इस बिजनेस को बड़े आसानी से कर सकती हैं। यदि आप इंटरनेट पर सर्च करेंगे तो आपको समझ में आएगा कि, यह बहुत आसान है और शायद कई महिलाएं पहले से करती आ रही हैं। भारत में हजारों साल से इसे एक धार्मिक और सामाजिक मां गतिविधि माना जाता रहा परंतु दुनिया के दूसरे देशों में यह एक बिजनेस बन गया और लौटकर भारत में आ गया है। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्ति शासकीय कर्मचारी यदि इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करते हैं तो उनका काफी अच्छा रिटर्न मिल सकता है। यह एक ऐसा प्रोडक्ट है जो एक्सपायर नहीं होता। इसमें नया फैशन नहीं आता इसलिए इसके प्रोडक्ट ओल्ड फैशन नहीं होते। एक रिटायर्ड कर्मचारी होने के कारण MANDALA ART के टारगेट ग्रुप तक पहुंचना आपके लिए काफी आसान होगा। 

profitable business ideas in india 

इस बिजनेस में प्रॉफिट मार्जिन काफी अच्छा है। 20 से 35% तक का फायदा होता है। कुछ प्रोडक्ट में 50% तक नेट प्रॉफिट मार्जिन मिल रहा है। गुड़गांव की एक स्टेशनरी की दुकान के संचालक ने अपना सारा कारोबार बंद करके यह काम शुरू कर दिया है। पिछले डेढ़ साल में उसने अपनी कंपनी बना ली है और उसका टर्नओवर 5 करोड़ साल हो गया है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !