न्यू स्टार्टअप बिजनेस से पहले इस रिपोर्ट को ध्यान से पढ़ें, किस सेक्टर में है करोड़ों की कमाई का मौका

यदि आपको न्यू स्टार्टअप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं अथवा दुकान या कारोबार में सफलता के बाद कुछ बड़ा करने का प्लान कर रहे हैं तो इस रिपोर्ट को ध्यान से पढ़िए। आपको पता चलेगा कि, लोग किस सेक्टर में दिल खोलकर पैसा खर्च कर रहे हैं। वह कौन से बिजनेस है जिसमें करोड़ों की कमाई का मौका सामने आ चुका है। 

भारत में कारोबार की संभावना बहुत तेजी से बढ़ रही है

विदेशी ब्रोकरेज फर्म गोल्डमैन सेस ने अपनी स्टडी रिपोर्ट जारी की है। उसका कहना है कि अगले 4 साल में भारत में करोड़पति कारोबारी की संख्या 10 करोड़ से अधिक होने की संभावना है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष का पूर्वानुमान भी इससे मिलता-जुलता है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष का मानना है कि, 2027 तक भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। आज की स्थिति में भारत पांचवें नंबर पर है। यानी भारत में कारोबार की संभावना है बहुत तेजी से बढ़ रही है क्योंकि लोग बाजार में दिल खोलकर खरीदारी करने लगे हैं। 

भारत के मिडिल क्लास परिवार क्या-क्या खरीद रहे हैं

गोल्डमैन सेस की रिपोर्ट के अनुसार भारत के नागरिकों की परचेसिंग पावर, दुनिया के दूसरे देशों की तुलना में काफी तेजी से बढ़ रही है। सन 2015 में साल में 8 लाख रुपए से ज्यादा कमाने वाले लोगों की संख्या 2 करोड़ 40 लाख थी। 2023 में यह संख्या बढ़कर 6 करोड़ हो गई है। गोल्डमैन रिपोर्ट की स्टडी करने के बाद ब्लूमबर्ग ने भी अपनी रिपोर्ट पब्लिश कर दी है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार भारत के मिडिल क्लास परिवार ज्वेलरी खरीदने में, घर के सामान खरीदने में और हेल्थ केयर प्रोडक्ट्स की खरीदारी में सबसे ज्यादा पैसा खर्च कर रहे हैं। इसके अलावा प्रॉपर्टी की खरीदारी में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। 

भारत में करोड़पति बनने के लिए कौन सा बिजनेस करना चाहिए

गोल्डमैन और ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के बाद स्पष्ट होता है कि, यदि आप कोई नया स्टार्टअप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको गोल्ड एवं आर्टिफिशियल ज्वेलरी, होम प्रोडक्ट्स (जिसमें कचरा साफ करने वाली झाड़ू से लेकर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और फर्नीचर तक सब कुछ आता है) एवं प्रॉपर्टी का काम करना चाहिए। इसके अलावा हेल्थ केयर प्रोडक्ट्स की बड़ी कंपनियों की फ्रेंचाइजी लेना चाहिए। 

लोग सबसे ज्यादा पैसा कहां इन्वेस्ट कर रहे हैं

ब्लूमबर्ग और गोल्डमैन की रिपोर्ट के अनुसार भारत के लोग आज भी सबसे ज्यादा पैसा प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट कर रहे हैं। दूसरे नंबर पर गोल्ड बना हुआ है। बैंक में फिक्स डिपॉजिट पर लोगों की रुचि कम होती जा रही है। म्यूचुअल फंड के माध्यम से शेयर बाजार में बड़े पैमाने पर इन्वेस्टमेंट किया जा रहा है। इस रिपोर्ट में एक चौंकाने वाली बात सामने आई है। भारत के लोगों की रुचि कार खरीदने में कम हो गई है। CAR अब उनकी प्राथमिकता नहीं है। यानी ऑटोमोबाइल सेक्टर का फीचर फिलहाल ठीक नहीं दिखाई दे रहा है। 

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !