MP NEWS - अतिथि शिक्षकों ने स्कूल शिक्षा मंत्री को ज्ञापन सौपा

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पूर्व आयोजित हुई अतिथि शिक्षक महापंचायत में मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं के क्रियान्वयन के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के अस्थाई कर्मचारी, अतिथि शिक्षकों ने नर्मदा पुरम में स्कूल शिक्षा मंत्री श्री उदय प्रताप सिंह को ज्ञापन दिया एवं मुख्यमंत्री की घोषणाओं के अनुसार विभागीय आदेश जारी करवाने के लिए कहा। 

अतिथि शिक्षक महापंचायत की पांच में से सिर्फ एक घोषणा पूरी हुई है

अतिथि शिक्षकों ने बताया कि, भोपाल में 2 सितंबर 2023 को अतिथि शिक्षकों की महापंचायत में भाजपा सरकार पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा अतिथि शिक्षकों के लिए काफी फायदेमंद निर्णय लिए गए थे। इस महापंचायत में भाजपा सरकार के अंतर्गत माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, शिक्षा मंत्री और स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इसका आयोजन किया गया था।
जिसमे अतिथि शिक्षकों के लिए कुछ महत्त्वपूर्ण निर्णय लिए गए थे, जो कि इस प्रकार है :-
अतिथि शिक्षकों को वेतन वृद्धि क्रमश: वर्ग 1,2,3 के लिए 180000, 14000, 10000 की जाएगी। (यह घोषणा पूरी हो चुकी है)। 

महापंचायत में निम्न घोषणाएं अधूरी है:

1- अतिथि शिक्षकों को शिक्षक भर्ती में 50% का आरक्षण दिया जायेगा।
2- अतिथि शिक्षकों को उच्च शिक्षा विभाग के अनुसार 1 वर्ष के (4) अंक और अधिकतम 20 अंक बोनस के दिए जायेंगे।
3- अतिथि शिक्षकों का अनुबंध 12 माह के लिए किया जायेगा।
4- अतिथि शिक्षकों की गुरुजी की तरह पात्रता परीक्षा ली जायेगी।
बोनस अंक की पात्रता कार्यरत वर्ग में प्रदान की जाती है ये नियम उच्च शिक्षा विभाग में अतिथि विद्वानों को दिए जाते है जैसे किसी अतिथि शिक्षक ने वर्ग 1 हिंदी में पढ़ाया है तो उसे बोनस अंक की पात्रता वर्ग 1 हिंदी में ही मिलेगी। उसी तरह से वर्ग 2 वाले को बोनस अंक की पात्रता वर्ग 2 में सम्बंधित विषय पढ़ाने पर मिलती है। 

⇒ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !