INSURANCE AGENTS के लिए बड़ी खबर, पहले से ज्यादा कमीशन मिलेगा

भारत में बीमा कंपनियों के लिए काम कर रहे एजेंट के लिए गुड न्यूज़ है। उनके कमीशन पर वर्षों से चली आ रही सरकारी लिमिट हटा दी गई है। इंश्‍योरेंस रेगुलेटर इरडा (IRDAI) द्वारा जारी किया गया आदेश लाइफ इंश्योरेंस, जनरल इंश्योरेंस, हेल्थ इंश्योरेंस और अन्य सभी प्रकार के बीमा पर लागू होगा। नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है परंतु नया नियम दिनांक 1 अप्रैल 2024 से लागू होगा। 

भारत में इंश्योरेंस एजेंट को 35% तक कमीशन मिलेगा

इरडा की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, नियामक ने कमीशन पर सेगमेंट लिमिट हटा दी है। नए नियमों के मुताबिक, जनरल इंश्योरेंस कंपनी कुल 30 फीसदी कमीशन दे सकती है और हेल्थ 35% लिमिट है।नोटिफिकेशन के मुताबिक,पॉलिसी बिक्री पर सिंगल लिमिट लगाई गई है। यानी, ऑपरेशन और कमीशन का खर्च अलग-अलग जोड़ने की बजाय एक साथ इसी लिमिट में रखना होगा। निजी कंपनियां कमीशन और विज्ञापन पर खर्च बढ़ा सकेंगी। 

LIC AGENT को सबसे ज्यादा कमीशन मिलता है 

भारत सरकार की इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम, अपने एजेंट को सबसे ज्यादा कमीशन देती है। भारत की प्राइवेट बीमा कंपनियां अपने एजेंट को औसत 5.4% कमीशन देती है जबकि भारतीय जीवन बीमा निगम अपने एजेंट को औसत 11.5% कमीशन का भुगतान करती है। इसके अलावा LIC AGENTS को और भी कई प्रकार के लाभ एवं सुरक्षा उपलब्ध कराई जाती है। यही कारण कि, भारत में कोई भी प्राइवेट इंश्योरेंस कंपनी, भारतीय जीवन बीमा निगम का मुकाबला नहीं कर पाती। 

इंश्योरेंस एजेंट के लिए कमीशन का निर्धारण किस प्रकार होता है 

  • यदि प्रीमियम एकमुश्त जमा किया जाता है, तो एजेंट को 2% कमीशन मिलता है।
  • यदि प्रीमियम की भुगतान अवधि 5 से 9 वर्ष है, तो एजेंट को 14% कमीशन मिलता है।
  • यदि प्रीमियम की भुगतान अवधि 10 से 14 वर्ष है, तो एजेंट को 28% कमीशन मिलता है।
  • यदि प्रीमियम की भुगतान अवधि 15 वर्ष या उससे अधिक है, तो एजेंट को 35% कमीशन मिलता है। 

कैटिगरी वाइज कमिशन स्ट्रक्चर 

  • जीवन बीमा पर आमतौर पर कमीशन प्रीमियम का 2% से 15% तक हो सकता है।
  • स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी पर कमीशन आमतौर पर 5% से 15% के बीच हो सकता है।
  • वाहन बीमा पॉलिसी पर कमीशन आमतौर पर प्रीमियम का 2% से 10% तक हो सकता है।
  • जनरल इंश्योरेंस पॉलिसीयों पर कमीशन भी प्रीमियम की राशि पर निर्भर करता है। 

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !