CTET EXAM TIPS : OMR SHEET को फटाफट कैसे भरें CTET 2024 Part 1

21 जनवरी 2024 को आयोजित होने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट, CTET) जो कि ऑफलाइन मोड में आयोजित होनी है। जहां वर्तमान समय में ऑनलाइन परीक्षाओं का अधिक चलन है वहीं ऑफलाइन परीक्षा थोड़ी सी पुरानी लगती है। इस परीक्षा के बारे में कई बार खबरें आई कि ऑनलाइन हो सकती है और एक बार ऑनलाइन भी आयोजित की गई परंतु अब 21 जनवरी 2024 को यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में ही आयोजित होगी। तो चलिए आज CTET JANUARY 2024 ऑफलाइन परीक्षा से जुड़ी कुछ खास बातें जानते हैं:-

CTET 2024 से जुड़ी कुछ समान्य जानकारी 

यह एक पात्रता परीक्षा है, जिसमें जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को पास होने के लिए 90 अंक तथा ओबीसी, एससी ,एसटी के उम्मीदवारों को 75 अंक लाना अनिवार्य होता है। इस परीक्षा की वैलिडिटी पहले 7 वर्ष थी परंतु अब लाइफ टाइम वैलिडिटी होने के कारण इस परीक्षा को एक बार पास करने के बाद आप किसी भी KVS, सैनिक स्कूल, मिलिट्री स्कूल या अन्य CBSE द्वारा संचालित स्कूलों में शिक्षक के पद पर आवेदन करने की योग्यता रखते हैं।

SCHEDULE OF CTET EXAM 2024

CTET परीक्षा के अंतर्गत दो पेपर का आयोजन किया जाता है। पेपर 1st के अंतर्गत कक्षा पहली से पांचवी तक पढ़ाने के लिए उम्मीदवारों की योग्यता जाँची जाती है। पेपर फर्स्ट का समय दोपहर 2:00 बजे से 4:30 बजे तक रहेगा, जबकि पेपर 2 में कक्षा छठवीं से आठवीं तक पढ़ने के लिए उम्मीदवारों की योग्यता जाँची जाती है। जिसका समय प्रातः 9:30 बजे से दोपहर 12:00 तक रहेगा। पेपर फर्स्ट को क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवार PRT की योग्यता रखते हैं। जबकि पेपर 2 को क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवार TGT बनने की योग्यता रखते हैं।

OMR शीट भरने की Practice कैसे करें / How To  Practice  OMR Sheet Filling

अब एग्जाम में लगभग 15 दिन ही बचे हैं तो आप मार्केट से खाली ओएमआर शीट खरीद लें या इसी न्यूज़ में दिए गए ओएमआर शीट का Print out निकलवाकर कॉपी करा लें एवं और आखिरी के बचे हुए कम से कम 10 दिन में रोज एग्जाम वाले समय पर ही ओएमआर शीट भरने की प्रैक्टिस करें। आप पुराने पेपर्स को सामने रखकर कर सकते हैं। मतलब आपको अपने घर में ही बिल्कुल एग्जाम जैसा माहौल बनाना है और पेपर सॉल्व करना है और ओएमआर शीट फिल करना है।

विशेष नोट- लेकिन ध्यान रहे की क्वेश्चन आपके सामने ऑफलाइन मोड में ही होने चाहिए क्योंकि स्क्रीन पर क्वेश्चन पढ़ना सॉल्व करना और पेपर में से क्वेश्चन पढ़ना और सॉल्व करना दो अलग-अलग बातें होती हैं जिसमें समय भी अलग-अलग ही लगता है।
तो जब आप ऑफलाइन एग्जाम देने के लिए अपनी OMR शीट और BLACK BALL PEN लेकर रेडी हो जाए तो फिर हम आपको अगले Article में बताते हैं कि आगे आपको क्या करना है। WRITTEN BY- SHAILY SHARMA (CTET QUALIFIED) 



⇒ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !