Business ideas - 10X10 साइज के कमरे का ₹8000 महीने किराया प्राप्त करें

Low investment high profit startup small business ideas in India 

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें कोई क्वालिफिकेशन नहीं चाहिए। आप 10वीं पास है अथवा अपने ग्रेजुएट पोस्ट ग्रेजुएट या फिर कोई MBA, इंजीनियरिंग जैसी डिग्री प्राप्त कर ली है। सबके लिए समान अवसर है, क्योंकि आपको ना तो कोई मशीन चलानी है और ना ही किसी प्रोडक्ट को बेचने के लिए आपकी सेल्स स्किल की जरूरत है। कोई भी काम किए बिना, 100 स्क्वायर फीट के कमरे से ₹8000 महीना किराया प्राप्त कर सकते हैं। 

business opportunities in india 

भारत में दो प्रकार के परिवार रहते हैं। परिवार नंबर वन जिसमें परिवार के हर सदस्य के लिए एक कमरा होता है और परिवार नंबर दो जिसमें एक बेडरूम के अलावा एक और एक्स्ट्रा रूम होता है और पूरा परिवार 1BHK में एडजस्ट करता है। ऐसे परिवारों में बाकी सब तो ठीक है लेकिन बच्चों की पढ़ाई डिस्टर्ब हो जाती है। कुछ सालों पहले तक बच्चे पढ़ने के लिए पास पड़ोस में चले जाया करते थे परंतु अब तो वह माहौल और व्यवहार भी नहीं रहा। इस समस्या का एक समाधान भी आ गया है। Reading Rooms या Study rooms आजकल काफी लोकप्रिय हो रहे हैं। 

Reading Rooms या Study rooms में क्या होता है

Reading Rooms या Study rooms बच्चों को पढ़ने के लिए डिजाइन किए जाते हैं। यहां आरामदायक कुर्सी होती है। टेबल होती है। टेबल लैंप होता है। कमरे में AC होता है और सबसे खास बात यह की पिन ड्रॉप साइलेंस होता है। पूरे रूम में पढ़ाई का एक माहौल होता है। सारे बच्चे बैठकर पढ़ाई कर रहे होते हैं। ऐसे माहौल में वह बच्चा भी पढ़ाई कर लेता है जो थोड़ा कमजोर होता है। आप भी अपने घर में Reading Rooms या Study rooms बना सकते हैं। 

youth entrepreneurship ideas in india 

कॉलेज स्टूडेंट्स अथवा ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कैंडिडेट्स के लिए यह सबसे सरल और आसान स्टार्टअप है। आप में से कई स्टूडेंट्स ने स्टडी रूम में पढ़ाई की होगी। भारत के कुछ शहरों में इस प्रकार के कमरों को लाइब्रेरी भी कहते हैं। सबसे फायदेमंद बात यह है कि आपको अपने स्टडी रूम के लिए कोई प्रचार प्रसार नहीं करना पड़ेगा। आपके अपने जूनियर्स, आपके पास चले आएंगे। 

business ideas for women in india 

घरेलू हाउसवाइफ महिलाओं के लिए इससे अच्छा क्या हो सकता है। अपने घर में रहेंगी। ना कोई मशीन चलानी है, ना लोगों को कन्वेंस करना है। अपने बेडरूम और लिविंग रूम में एक इंच का परिवर्तन करने की जरूरत नहीं है। बस बच्चों पर नजर बनाए रखनी है, ताकि पढ़ाई के लिए साइलेंस बना रहे, और इस काम में तो महिलाएं वैसे भी माहिर होती है। दूसरी बढ़िया बात यह एक ही पेरेंट्स को महिलाओं के पास अपने बच्चे छोड़ने में सिक्योर फील होता है। फिर चाहे बच्चा कितना भी बड़ा क्यों ना हो। 

business ideas for retired employees in india 

यदि आप सेवा निवृत कर्मचारी हैं और आपके पास बड़ा हॉस्टल बनाने के लिए पैसा नहीं है तो आप एक शानदार प्रोफेशनल स्टडी हाउस बना सकते हैं। सिर्फ सफाई कर्मचारियों की जरूरत है। इसके अलावा आपकी उपस्थिति काफी है। बच्चों के पेरेंट्स भी आपकी स्टडी हाउस में अपने बच्चों को भेजना पसंद करेंगे, क्योंकि उन्हें मालूम है कि पैसों के लालच में आप बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं करेंगे। 

profitable business ideas in india 

इस बिजनेस में कैपिटल इन्वेस्टमेंट काफी कम है और वन टाइम है। AC और फर्नीचर के अलावा कुछ नहीं चाहिए। चालू पूंजी ना के बराबर लगती है। केवल बिजली का खर्चा आना है। प्रॉफिट काफी अच्छा है। लाइब्रेरी में एक कमरे में 8 सीट लगाई जाती है। अपन केवल चार सीट की बात कर रहे हैं। एक सीट का किराया भारत के छोटे शहरों में काम से कम ₹1000 महीना होता है। इसके बदले में 4 घंटे के लिए सीट उपलब्ध होती है। यानी 8 घंटे में एक सीट से ₹2000 की कमाई होती है। अपन केवल चार सीट लगा रहे हैं इसलिए अपनी कमाई ₹8000 महीने होगी। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !