BHOPAL NEWS - बीएमओ बैरसिया सहित 7 कर्मचारियों को सेवा समाप्ति नोटिस

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्वास्थ्य कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में लापरवाही बरतने एवं हितग्राहीमूलक सेवाओं की प्रदायगी में विलंब के कारण मुख्य खंड चिकित्सा अधिकारी विकासखंड बैरसिया को नोटिस दिया गया है। सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण, जननी सुरक्षा योजना एवं मुख्यमंत्री श्रमिक सेवा प्रसूति सहायता योजना के भुगतान में विलंब करने के कारण सीएमएचओ द्वारा बीएमओ के विरुद्ध कार्रवाई की गई है। 

आयुष्मान आरोग्य मंदिर, सेवाओं का मूल्यांकन

इसी तरह आयुष्मान हितग्राहियों को पीवीसी कार्ड का वितरण न करने के कारण बैरसिया के ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर एवं ब्लॉक कम्युनिटी मोबिलाइजर को नोटिस जारी कर एक हफ्ते के वेतन कटौती के निर्देश जारी किए गए हैं। स्वास्थ्य कार्यक्रमों की मॉनिटरिंग के लिए शनिवार को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी भोपाल डॉ. प्रभाकर तिवारी द्वारा बैरसिया विकासखंड की विभिन्न स्वास्थ्य संस्थाओं का निरीक्षण किया गया। जिसमें सिविल अस्पताल बैरसिया सहित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं आयुष्मान आरोग्य मंदिरों में दी जा रही सेवाओं का मूल्यांकन किया गया। 

कर्मचारियों को सेवा समाप्ति का नोटिस 

निरीक्षण के दौरान सीएम हेल्पलाइन, जननी सुरक्षा योजना, आयुष्मान भारत निरामयमम योजना, ओपीडी में स्टाफ की उपस्थित, साफ - सफाई की स्थिति देखी गई एवं मरीजों से चर्चा कर फीडबैक लिया गया। इसके साथ ही आयुष्मान आरोग्य मंदिरों के निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित कर्मचारियों की वेतन कटौती सहित सेवा समाप्ति का नोटिस जारी किया गया है।

आयुष्मान आरोग्य मंदिर मजिदगढ़ में कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर एवं एएनएम के नियमित रूप से क्षेत्र में उपस्थित न रहने, आयुष्मान आरोग्य मंदिर नायसमंद में एएनएम के कर्तव्य स्थल पर उपस्थित न रहने एवं  आयुष्मान आरोग्य मंदिर हर्राखेडा की कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के संस्था में पूरे समय उपस्थित न रहने पर नोटिस एवं वेतन कटौती के आदेश जारी किए गए हैं।

सीएमएचओ द्वारा निरीक्षण के दौरान पाया गया कि बैरसिया विकासखंड की मुख्य खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. पुष्पा गुरु द्वारा सीएम हेल्पलाइन शिकायतों का समय पर निराकरण नहीं किया जा रहा है। साथ ही जननी सुरक्षा योजना, मुख्यमंत्री श्रमिक सेवा प्रसूति सहायता योजना का भुगतान भी समय पर नहीं किया जा रहा है। निरीक्षण में पाया गया कि बीएमओ द्वारा चिकित्सकों एवं कर्मचारियों की नियमित रूप से मॉनिटरिंग न होने के कारण कर्मचारी समय कार्यस्थल पर समय पर उपस्थित नहीं होते हैं। बीएमओ द्वारा राष्ट्रीय कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की निगरानी में रुचि न रखने एवं अधीनस्थ अधिकारियों कर्मचारियों की उपस्थिति की उचित निगरानी न करने के कारण नोटिस जारी किया गया है । 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी भोपाल डॉ. प्रभाकर तिवारी ने बताया कि शासन की योजनाओं और स्वास्थ्य सेवाएं प्रत्येक नागरिक को उपलब्ध करवाने के लिए चिकित्सक एवं पैरामेडिकल स्टाफ का नियत समय पर अस्पताल में उपस्थित रहना आवश्यक है। बैरसिया में पूर्व में भी सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की समीक्षा कर सुधार करने के निर्देश दिए गए थे। निरीक्षण में पाई गई कमियों में एक सप्ताह में सुधार न होने की स्थिति में संबंधितों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

इन पर की गई कार्यवाही 
▪️डॉ पुष्पा गुरु, मुख्य खंड चिकित्सा अधिकारी विकासखंड बैरसिया - कारण  बताओ नोटिस,
▪️श्री मनोज मेहर, ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक बैरसिया -नोटिस एवं एक सप्ताह की वेतन कटोत्री,  
▪️श्रीमती दीप्ति दुबे, ब्लॉक कम्युनिटी मोबिलाइजर, बैरसिया - नोटिस एवं एक सप्ताह की वेतन कटोत्री, 
▪️सुश्री वंदना विश्वकर्मा , कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर, आयुष्मान आरोग्य मंदिर मजीदगढ़ -नोटिस एवं एक सप्ताह की वेतन कटोत्री, 
▪️सुश्री अनामिका मसीह, ए एन एम आयुष्मान आरोग्य मंदिर , मजीदगढ़ - नोटिस एवं एक सप्ताह की वेतन कटोत्री
▪️सुश्री गुड्डी देवी, ए एन एम आयुष्मान आरोग्य मंदिर , नायसमंद-वेतन कटोत्री एवं सेवा समाप्ति नोटिस
▪️सुश्री कोमल सोनी, कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर आयुष्मान आरोग्य मंदिर,  हर्राखेडा- कर्तव्य स्थल से अनुपस्थित के संबंध में नोटिस। 

⇒ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !