WEATHER FORECAST - 5 राज्यों में भूकंप, 7 में मूसलाधार बारिश और 7 में आंधी का पूर्वानुमान

भारत के दक्षिण में समुद्र और उत्तर में हिमालय के ऊपर तेज हुई गतिविधियों के कारण 19 राज्यों में अगले 24 घंटे में मौसम बदल जाएगा और जनजीवन को प्रभावित करने वाली गतिविधियां होगी। असम, मेघालय, मणिपुर, नगालैंड, मिजोरम में भूस्खलन और भूकंप की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा सात राज्यों में मूसलाधार बारिश और सात राज्यों में आंधी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 

IMD weather forecast - इन राज्यों में भारी वर्षा का अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार सेटेलाइट की ताजा इमेज में दक्षिण पूर्व में अरब सागर से लेकर पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक बादलों का काफिला नजर आ रहा है। इसके अलावा दक्षिण आंतरिक केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के आसमान पर भी बादलों का जमघट दिखाई दे रहा है। इसके आधार पर वैज्ञानिकों ने केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश सहित रायलसीमा और अंडमान निकोबार दीप समूह में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा राजस्थान एवं महाराष्ट्र में कुछ लाखों में मध्य अथवा हाल की बारिश होने की संभावना है। दक्षिण भारत के कुछ इलाकों में स्कूल कॉलेज बंद करने के आदेश दे दिए गए हैं। 

भारत मौसम का पूर्वानुमान - किन राज्यों में आंधी बारिश की संभावना

राजधानी दिल्ली में पश्चिमी विक्षोभ की सभ्यता के कारण उत्तर भारत में तेज हवाएं चल सकती है। हिमाचल, उत्तराखंड सहित उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और गुजरात में आंधी की भी संभावना जताई गई है जबकि पर्वतीय क्षेत्रों में मध्यम बर्फबारी के साथ बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। 

INDIA WEATHER FORECAST - इन राज्यों में बर्फबारी

जम्मू कश्मीर, लेह, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान मुजफ्फराबाद में 12 नवंबर तक मध्य बर्फबारी के साथ बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। इसके साथ ही उत्तराखंड, हिमाचल में तापमान में गिरावट होने के साथ ही नीचे इलाकों में बारिश देखने को मिल सकती है जबकि ऊंची चोटी पर बर्फबारी का सिलसिला जारी रहेगा।

weather tomorrow today

♦️ अगले 24 घंटों के दौरान, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश संभव है।
♦️ आंध्र प्रदेश और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।
♦️ तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।
♦️ पश्चिमी हिमालय पर हल्की बारिश और बर्फबारी संभव है।
♦️ पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश हो सकती है।
♦️ हमें अगले 2 से 3 दिनों तक दिल्ली और एनसीआर के वायु गुणवत्ता सूचकांक में कोई महत्वपूर्ण सुधार की उम्मीद नहीं है। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !