stock market - बैंक FD में 1 साल में 7% ब्याज मिलता है, BCL ने 12% दिया, 5 साल में 450%

स्टॉक मार्केट में अक्सर चमत्कार होते रहते हैं। आज फिर एक कंपनी के शेयर में सबका ध्यान खींच लिया। महामारी के दिनों में इस कंपनी के शेयर की कीमत मात्र ₹3 रह गई थी। आज ₹60 के आसपास पहुंच रही है। यदि बैंक में फिक्स डिपाजिट करती है तो 1 साल में 7% ब्याज मिलता है लेकिनइस कंपनी के शेयर खरीदने वालों को एक महीने में 12% से ज्यादा का रिटर्न मिल गया है। 5 साल में 450% का रिटर्न दिया है।

बीसीएल इंडस्टरीज - शेयर बाजार में शुरुआती प्रदर्शन कैसा रहा

बीसीएल इंडस्टरीज, जुलाई 1995 में शेयर बाजार में लिस्ट की गई थी। तब इसके स्टॉक की कीमत ₹1.10 थी। सन 2016 तक यानी 21 साल तक में बीसीएल इंडस्टरीज केब्लॉक के दाम में कोई खास वृद्धि नहीं हुई। ₹1 का शेयर ₹3 का हो गया था। यानी 21 साल में तीन गुना। 2017 से बीसीएल इंडस्टरीज के शेयर की बाजार में मांग बढ़ना शुरू हुई। और मात्र 1 साल में यानी जनवरी 2018 को बीसीएल इंडस्टरीज के शेयर की कीमत 18 रुपए से अधिक हो गई थी। ₹3 के शेयर 1 साल में ₹15 की वृद्धि दर्ज की गई थी। उसे समय भी यह चौंकाने वाला परिणाम था। 

आसमान से गिरे खजूर अटके

2018 के बाद बीसीएल इंडस्टरीज के शेयर की डिमांड फिर से कम हो गई। इन्वेस्टर्स को कंपनी के मैनेजमेंट पर भरोसा नहीं था। कंपनी के शेयर, बाजार में धड़ाधड़ बेचे जाने लगे। हालात यह हो गई कि मात्रा 2 साल में सन 2020 में बीसीएल इंडस्टरीज के शेयर एक बार फिर ₹3 की कीमत पर आ गए। 

मात्र 1 साल में कंपनीका प्रदर्शन काफी ऊपर नीचे हो जाता है

2021 में कंपनी ने एक बार फिर उड़ान भरी। ₹3 का शेयर ₹47 तक पहुंच गया, लेकिन पहले की तरह एक बार फिर मैनेजमेंट गड़बड़ी करता चला गया और शेयर के दाम फिर से कम  होने लगे। सन 2022 के अंत तक बीसीएल इंडस्टरीज के शेर 47 रुपए से नीचे गिरकर 29 रुपए तक पहुंच गए थे।

बीसीएल इंडस्टरीज का शेयर खरीदे या नहीं 

2023 में बीसीएल इंडस्टरीज एक बार फिर चमत्कार दिखा रही है। ₹32 का शेयर 58 रुपए क्रॉस कर चुका है। कुछ लोगों का मानना है कि यह ₹60 तक जाएगा परंतु सन 1995 से लेकर अब तक की कंपनी का रिकार्ड बताता है कि कंपनी साल में 6 महीने काम करती है और 6 महीने उसका प्रदर्शन काफी खराब हो जाता है। फिलहाल बीसीएल इंडस्टरीज का शेयर ऑल टाइम हाई पर चल रहा है। यह मुनाफा वसूली का समय है। जितनी पूंजी लगाई हैउतने मूल्य के शेयर बेचकर बाकी अपने पॉकेट में रखना चाहिए। यदि कंपनी मैनेजमेंट की आदत नहीं बदली है तो एक बार फिर इस कंपनी के शेयर  की कीमत नीचे की तरफ जाएगी, यह स्थिति मार्च अप्रैल के आसपास बन सकती है। तब खरीदारी करना उचित होगा। 

डिस्क्लेमर:- कृपया इन्वेस्टमेंट का डिसीजन बनाने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह मशवरा जरूर करें एवं हमेशा ध्यान रखें कि स्टॉक मार्केट में जब आप इन्वेस्ट करते हैं तो उसका सारा जोखिम हमेशा सिर्फ आपका होता है। 

✔ व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !