Stock Market- भारतीय स्टेट बैंक से 12% रिटर्न, फिक्स्ड डिपॉजिट से लगभग 2 गुना

यदि आप भारतीय स्टेट बैंक पर विश्वास करते हैं तो फिक्स डिपाजिट करने से बेहतर है, इन्वेस्टमेंट कीजिए। फिक्स डिपाजिट करने पर भारतीय स्टेट बैंक की ओर से 1 साल में 6.75% का ब्याज मिलता है परंतु यदि आप इसी बैंक में इन्वेस्टमेंट करते हैं अर्थात भारतीय स्टेट बैंक के शेयर खरीद लेते हैं तो इस पर आपको सालाना 12% तक का रिटर्न आसानी से मिल सकता है। 

SBI में FD से डबल - 5 साल में एक लाख का 2.21 लाख

भारतीय स्टेट बैंक में यदि आप 5 साल के लिए फिक्स डिपाजिट करते हैं तो आपको 6.50% ब्याज दिया जाएगा। sbi fd calculator के अनुसार यदि आप ₹100000 निवेश करते हैं तो 5 साल बाद आपको 1,38,042 रुपए प्राप्त होंगे। यानी आपको 38,042 रुपए ब्याज प्राप्त होगा। वहीं दूसरी तरफ जिन लोगों ने 5 साल पहले भारतीय स्टेट बैंक का शेयर खरीदा था उन्हें 121% का रिटर्न मिला है। अर्थात यदि उन्होंने ₹100000 निवेश किए थे तो 5 साल बाद उन्हें 2 लाख 21 हजार रुपए मिले। 1 लाख के निवेश पर 5 साल बाद एक लाख 21 हजार रुपए का रिटर्न प्राप्त हुआ। बैंक वही है, लेकिन फिक्स्ड डिपॉजिट करने वाले आम नागरिकों को 38000 ब्याज दिया जबकि शेयर बाजार में निवेश करने वालों को 1 लाख 21 हजार रुपए रिटर्न दिया है। 

SBI INVESTMENT - 1 साल में 12% का रिटर्न

पिछले 5 साल के आंकड़े को औसत किया जाए तो भारतीय स्टेट बैंक ने अपने शेरहोल्डर्स को हर साल 24% का रिटर्न दिया है, लेकिन पिछले 1 साल के आंकड़े बताते हैं कि बैंक ने लगभग 10% का रिटर्न दिया है। साल 2023 की बात करें तो 4.52% का नुकसान चल रहा है इसका मतलब है कि अच्छे दिन आने वाले हैं। 12 महीने में काम से कम 10% का रिटर्न देना है। फिलहाल 4% नीचे चल रहा है और कैलेंडर में अक्टूबर का महीना चल रहा है। यानी अगले दो महीना में एसबीआई के शेयर के दाम बढ़ते हुए दिखाई देंगे। यदि अपन अपनी क्लोजिंग डेट आज से 1 साल बाद मानकर चलें, तो काफी संभावना है कि 12% या इससे ज्यादा का रिटर्न मिल सकता है। 

डिस्क्लेमर- यह पूर्वानुमान, भारतीय स्टेट बैंक के पिछले 5 साल के आंकड़ों पर आधारित है। भविष्य के परिणाम भविष्य की घटनाओं पर निर्भर करते हैं। कृपया निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह मशवरा अवश्य करें और हमेशा ध्यान रखें कि शेयर बाजार में निवेश करने पर प्रॉफिट आपको मिलता है इसलिए जोखिम भी आपका ही होगा।

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !