MP NEWS- विनय, विवेक, आशीष और अमित के नाम मध्य प्रदेश हाई कोर्ट जज के लिए सिफारिश

Bhopal Samachar
भारत के चीफ जस्टिस एवं सुप्रीम कोर्ट के सबसे सीनियर जजों के समूह (कॉलेजियम) द्वारा मध्य प्रदेश हाई कोर्ट में न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति हेतु चार अधिवक्ताओं, श्री विनय सराफ, श्री विवेक जैन, श्री आशीष श्रौती एवं श्री अमित सेठ के नाम की सिफारिश की गई है। 

उल्लेखनीय है कि 11 नवंबर 2022 को हाई कोर्ट आफ मध्य प्रदेश के चीफ जस्टिस ने अपने दो वरिष्ठतम सहयोगियों के परामर्श के बाद यह सिफारिश की थी। कॉलेजियम की ओर से सिफारिश में लिखा है कि, इसमें मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री एवं राज्यपाल महोदय के विचारों को ध्यान में रखा गया है। कॉलेजियम के सदस्यों में, प्रधान न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़,न्यायमूर्ति संजय किशन कौल एवं न्यायमूर्ति के.एम. जोसेफ शामिल हैं। 

कॉलेजियम क्या होता है - General knowledge 

कॉलेजियम भारत के चीफ़ जस्टिस और सुप्रीम कोर्ट के चार वरिष्ठतम जजों का एक समूह है। ये पाँच लोग मिलकर तय करते हैं कि सुप्रीम कोर्ट में कौन जज होगा। ये नियुक्तियाँ हाई कोर्ट से की जाती हैं और सीधे तौर पर भी किसी अनुभवी वकील को भी हाई कोर्ट का जज नियुक्त किया जा सकता है। कॉलेजियम सिस्टम 1993 में अपनाया गया था। भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा अपनाई गई न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए कॉलेजियम प्रणाली 1993 में न्यायिक प्रणाली में लोकतंत्र सुनिश्चित करने के लिए स्थापित की गई थी। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!