बैंक ऑफ़ बड़ौदा के MOBILE APP से 50 लाख खाताधारकों को खतरा, RBI का प्रतिबंध - HINDI NEWS

भारत के प्रतिष्ठित सरकारी बैंक, बैंक ऑफ़ बड़ौदा के मोबाइल एप bob World पर भारत के रिजर्व बैंक द्वारा आंशिक प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस प्रतिबंध के कारण अब कोई भी नए व्यक्ति बैंक आफ बडौदा का मोबाइल एप USE नहीं कर पाएगा। वह प्ले स्टोर से मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकता है परंतु अपना बैंक अकाउंट ऑपरेट नहीं कर पाएगा। 

बैंककारी विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए

रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने दिनांक 10 अक्टूबर को जारी Press Release: 2023-2024/1083 Action against Bank of Baroda under section 35A of the Banking Regulation Act, 1949 में श्री योगेश दयाल, मुख्य महाप्रबंधक द्वारा बताया गया है कि, भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंककारी विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए के अंतर्गत प्रदत्त शक्ति का प्रयोग करते हुए, बैंक ऑफ बड़ौदा को 'बॉब वर्ल्ड' मोबाइल एप्लिकेशन पर अपने और ग्राहकों को शामिल करना, तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का निदेश दिया है। 

यह कार्रवाई इस मोबाइल एप्लिकेशन पर उनके ग्राहकों को शामिल करने की पद्धति में पाई गई कतिपय महत्वपूर्ण पर्यवेक्षी समस्याओं पर आधारित है। 'बॉब वर्ल्ड' एप्लिकेशन पर बैंक के और ग्राहकों को शामिल करना, भारतीय रिज़र्व बैंक की संतुष्टि तक पाई गई कमियों में सुधार और बैंक द्वारा संबंधित प्रक्रियाओं को सुदृढ़ करने के अधीन होगा। बैंक को यह सुनिश्चित करने हेतु निदेश दिया गया है कि पहले से जुड़े 'बॉब वर्ल्ड' ग्राहकों को इस निलंबन के कारण किसी भी व्यवधान का सामना न करना पड़े।

आरबीआई के प्रेस नोट का तात्पर्य सरल हिंदी में 

भारतीय रिजर्व बैंक का कहना है कि, बैंक ऑफ़ बड़ौदा की मोबाइल एप्लीकेशन में खाता धारकों की पहचान और सत्यापन की प्रक्रिया में कुछ गंभीर त्रुटियां हैं। इसके कारण बैंक ऑफ़ बड़ौदा के खाताधारक धोखाधड़ी अथवा किसी अन्य गड़बड़ी का शिकार हो सकते हैं। रिजर्व बैंक ने बैंक ऑफ़ बड़ोदा को उन कमियों को दूर करने के लिए कहा है। जब तक खाता धारकों की सुरक्षा सुनिश्चित नहीं हो जाती है तब तक, मोबाइल एप्लीकेशन में खाताधारकों की पहचान और सत्यापन की प्रक्रिया स्थगित रहेगी। यानी कोई भी खाता धारक मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड तो कर सकता है परंतु मोबाइल एप्लीकेशन से अपने बैंक खाते को सिंक करके उसका उपयोग नहीं कर सकेगा। 

गूगल प्ले स्टोर से पता चलता है कि, बैंक ऑफ़ बड़ौदा की मोबाइल एप्लीकेशन को दिनांक 5 अक्टूबर 2023 को अपडेट किया गया था। इसके 5 दिन बाद आरबीआई ने मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया। रिजर्व बैंक ने, बैंक ऑफ़ बड़ोदा को यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया है कि, जिन खाताधारकों ने बैंक ऑफ़ बड़ौदा की मोबाइल एप्लीकेशन पहले से डाउनलोड कर रखी है, और उपयोग कर रहे हैं उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। गूगल प्ले स्टोर के रिकॉर्ड के अनुसार आज की स्थिति में 50 लाख से अधिक और एक करोड़ से कम लोगों ने बैंक ऑफ़ बड़ौदा की मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड कर रखी है। 

इनमें से कितने यूजर एक्टिव हैं, वह सुरक्षित हैं या खतरे में है इन सवालों के जवाब बैंक आफ बडौदा ही दे पाएगा।

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !