Business ideas - 6X6 की दुकान में 20 हजार के पेन से 40 हजार महीने की कमाई

Bhopal Samachar

Low investment high profit startup small business ideas in India 

न्यू स्टार्टअप स्मॉल स्केल बिजनेस में यदि टेक्नोलॉजी का उपयोग कर लिया तो फायदा ही फायदा होता है। नई तकनीक का एक पेन मात्र ₹20000 में खरीदा जा सकता है और इस पेन की मदद से ₹40000 महीने की कमाई आसानी से कर सकते हैं। मार्केट में 6X6 स्क्वायर फीट की दुकान काफी है, जिसमें आप एक टेबल कुर्सी लगाकर बैठ सकते हो। 

business opportunities in india 

भारत में अब सब कुछ कस्टमाइज्ड होने लगा है। पहले केवल अवार्ड और इनाम पर नाम लिखे जाते थे परंतु आप अब गिफ्ट पर भी नाम लिखे जाते हैं। टी-शर्ट और CAP पर मनचाही प्रिंटिंग की डिमांड पूरे भारत में हाई हो चुकी है। लोग अपने मोबाइल फोन, लैपटॉप, स्कूल बैग यहां तक कि टेबल लैंप पर भी प्रिंटिंग करवाने लगे हैं। गैजेट्स पर प्रिंटिंग के लिए बाजार में कई मशीन है मौजूद है परंतु प्रॉब्लम यह है कि टी-शर्ट, CAP और कॉफी मग के लिए अलग मशीन, मोबाइल फोन के लिए अलग मशीन, दूसरे गैजेट्स के लिए अलग मशीन, इतनी सारी मशीन खरीदना काफी मुश्किल काम है लेकिन अब मार्केट में Handheld printer pen आ गया है। पिछले दो-तीन साल ट्रायल में यह काफी सफल भी रहा है और इसके दर्जनों मॉडल बाजार में उपलब्ध है। ₹2000 से लेकर ₹30000 तक के Handheld printer pen बाजार में मौजूद है। अपने बिजनेस की शुरुआत करने के लिए ₹20000 के आसपास वाला Handheld printer pen काफी है। 

Handheld printer pen से आप लकड़ी, कपड़ा, मेटल, फाइबर, प्लास्टिक और कांच किसी भी चीज पर कुछ भी प्रिंट कर सकते हैं। एक मोबाइल एप्लीकेशन की मदद से इस पेन को ऑपरेट किया जाता है। यह एक छोटा सा प्रिंटर है जो आपके हाथ में आ जाता है। इसकी मदद से आप ऐसी जगह पर भी प्रिंटिंग कर सकते हैं जहां पर मशीन नहीं पहुंच सकती। 

youth entrepreneurship ideas in india 

नई उम्र के लड़के लड़कियों के लिए Handheld printer pen मानो पैसे छापने की मशीन है। किसी भी यूनिवर्सिटी या कॉलेज कैंपस में अपने स्कूटर या बाइक पर पूरी दुकान चला सकते हैं। क्लासरूम में या कॉलेज के पार्क में, या फिर किसी कॉफी शॉप में बैठकर प्रिंटिंग कर सकते हैं। कॉलेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स, Handheld printer pen के सबसे अच्छे ग्राहक हैं। यूनिवर्सिटी कैंपस में कस्टमाइज्ड प्रिंटिंग की डिमांड हमेशा हाई रहती है। 

business ideas for women in india 

Handheld printer pen की मोबाइल एप्लीकेशन को ऑपरेट करना, व्हाट्सएप जितना आसान है। कोई भी डिजाइन बनाया जा सकता है। किसी का भी नाम लिखा जा सकता है। बाजार में ऐसी लोकेशन पर अपनी दुकान लगानी है जहां आसपास गिफ्ट बेचने वालों की दुकान हो। इसके बाद आप देखेंगे कि, ग्राहकों की लाइन लगी रहेगी। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें सुबह 9:00 बजे से रात 9:00 बजे तक दुकान पर बैठने की जरूरत नहीं है। ज्यादातर काम शाम के समय ही आता है। सुबह अपने घर का काम निपटा कर आसानी से दुकान पर जा सकते हैं।

business ideas for retired employees in india 

सरकारी, प्राइवेट और कॉरपोरेट ऑफिस में कस्टमाइज्ड प्रिंटिंग का काम काफी ज्यादा निकलता है। इन्हें हमेशा एक विश्वसनीय सेवा प्रदाता चाहिए होता है। सरकारी ऑफिस और कारपोरेट कंपनियां लंबे समय के लिए डील करना पसंद करते हैं। रिटायर्ड कर्मचारी ही जानते हैं कि सरकार से और कारपोरेट कंपनियों से कम कैसे निकाला जा सकता है। उनका अनुभव और उनकी उम्र बाजार में उन्हें स्थापित करने और विश्वसनीय बनाने में मददगार होती है। 

profitable business ideas in india 

इस बिजनेस में प्रॉफिट ही प्रॉफिट है। चालू पूंजी ना के बराबर लगती है। दुकान यदि आपकी अपनी है तो केवल बिजली का बिल देना होगा, वह भी आपके लिए AC कूलर पंखा का खर्चा आएगा। Handheld printer pen की चार्जिंग में मोबाइल फोन के बराबर बिजली खर्च होती है। जहां तक फीस की बात है तो लिखने के लिए प्रति अक्षर और फोंट साइज के हिसाब से अपनी फीस निर्धारित कर सकते हैं। डिजाइन के मामले में स्क्वायर सेंटीमीटर के हिसाब से अपनी प्रिंटिंग कॉस्ट निर्धारित कर सकते हैं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!