कमलनाथ की पत्नी करोड़पति कारोबारी, विदेशी निवेश, 12 कंपनियों में डायरेक्टर- MP NEWS

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 में सबसे चर्चित चेहरा कांग्रेस पार्टी के नेता श्री कमलनाथ के साथ कभी उनकी पत्नी श्रीमती अलका नाथ दिखाई नहीं देती। श्री कमलनाथ को मध्य प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री माना जा रहा है। लोग उनके परिवार के बारे में जानना चाहते हैं। गुरुवार को श्री कमलनाथ ने अपने नामांकन फार्म में अपनी पत्नी श्रीमती अलका नाथ के बारे में जानकारी दी है। 

सबसे ज्यादा विदेशी शेयर बाजार और भारतीय म्युचुअल फंड में निवेश

श्री कमलनाथ ने बताया कि उनकी पत्नी श्रीमती अलका नाथ एक सफल बिजनेस वूमेन हैं। विदेशी बैंक में उनके 21.11 करोड रुपए जमा है। यह बैंक बहरीन देश में स्थित है। विदेशी शेयर बाजार में उन्होंने 8.52 करोड रुपए निवेश किए हैं। भारतीय शेयर मार्केट में उनकी ज्यादा रुचि नहीं है फिर भी भारतीय कंपनियों को प्रोत्साहित करने के लिए उन्होंने 1.26 करोड रुपए निवेश किए हैं। म्युचुअल फंड में उनका इन्वेस्टमेंट 8.19 करोड रुपए है। अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए उन्होंने दो करोड रुपए का लोन लिया है। छिंदवाड़ा में उनके पास 2.20 एकड़ जमीन है, जिसका बाजार मूल्य 16.56 करोड रुपए हो गया है। 

भारतीय बैंकों पर भरोसा नहीं, सारी सेविंग विदेशी बैंक में

श्रीमती अलका नाथ को भारतीय बैंकों पर भरोसा नहीं है। भारतीय बैंकों में उन्होंने केवल उतने ही पैसे (89.70 लाख, 1 करोड़ से कम) जमा कर रखे हैं जितने नियमित खर्चों के लिए आवश्यक है। जबकि विदेशी बैंकों में 21.11 करोड रुपए जमा है। उन्हें नगद लेनदेन पसंद नहीं है। घर में आपदा-विपदा के लिए मात्र 30245 हैं। गोल्ड और डायमंड काफी पसंद है। श्रीमती अलका नाथ के पास 1.39 किलो गोल्ड और 3.33 करोड़ के हीरे हैं। भारत में 50-60 हजार रुपए मंथली सैलरी वाले लोग लोन लेकर CAR खरीद लेते हैं परंतु श्रीमती अलका नाथ के पास कोई CAR नहीं है। श्रीमती अलका नाथ का एक भी रुपया ऐसी जगह पर निवेश नहीं है जहां भविष्य में उसकी वृद्धि की संभावना न हो। सन 2019 में श्रीमती अलका नाथ के पास 33.50 करोड रुपए की संपत्ति थी 2023 में यह बढ़कर 49.29 करोड रुपए हो गई है। 

श्रीमती अलका नाथ 12 एक्टिव पब्लिक और प्राइवेट कंपनियों में डायरेक्टर हैं

आज के जमाने में जब भारतीय महिलाएं 12 लोगों का परिवार नहीं संभाल पाती श्री कमलनाथ की पत्नी श्रीमती अलका नाथ 12 एक्टिव पब्लिक ओर प्राइवेट कंपनियों में डायरेक्टर हैं। इनमें से ज्यादातर कंपनियां करोड़ का कारोबार करती है। श्री कमलनाथ जनता की सेवा में 24 घंटे लगे रहते हैं इसलिए उनकी पत्नी श्रीमती अलका नाथ ने पूरा परिवार संभाल लिया है। सन 1995 में श्रीमती अलका नाथ ने अपनी पहली कंपनी ALZO INVESTMENTS PRIVATE LIMITED शुरू करके श्री कमलनाथ को कांग्रेस पार्टी और जनता की सेवा के लिए परिवार की जिम्मेदारियां से मुक्त कर दिया था। 28 साल में उन्होंने कुल 12 कंपनियां खोली और अपने बच्चे नकुलनाथ एवं बकुलनाथ के लिए भी बिजनेस जमा कर दिया है। 2019 में जब श्री कमलनाथ को राजनीति में अपने बेटे श्री नकुलनाथ की जरूरत पड़ी तो श्रीमती अलका नाथ ने उनकी सारी कंपनियों का कारोबार बड़ी सफलता के साथ संभाल लिया है। 

श्रीमती अलका नाथ को लाइमलाइट पसंद नहीं है, लो प्रोफाइल रहती हैं 

श्री कमलनाथ न केवल भारत के एक प्रतिष्ठित पॉलिटिशियन है बल्कि देश भर के कारोबारी यहां तक की हॉलीवुड और बॉलीवुड इंडस्ट्री में भी उनके काफी अच्छे संबंध है। श्री कमलनाथ को बचपन से ही प्रभावशाली लोगों के साथ फोटो खिंचवाने और उसे सबको बताने का शौक है परंतु उनकी पत्नी श्रीमती अलका नाथ को यह सब बिल्कुल पसंद नहीं है। वह लाइमलाइट में नहीं आती। लो प्रोफाइल रहती हैं और अपना सारा समय अपने बिजनेस और परिवार को देती हैं। श्री कमलनाथ की पॉलीटिकल लाइफ से उनका कोई वास्ता नहीं है। 

alka nath biography

श्रीमती अलका नाथ का जन्म 24 नवंबर 1951 को अमृतसर पंजाब में हुआ था। श्रीमती अलका नाथ के पिता का नाम श्री पीसी पॉल है, जो नई दिल्ली में रहते हैं। श्रीमती अलका नाथ ने BA पास किया है। श्री कमलनाथ से 27 जनवरी 1973 को विवाह के बाद उन्होंने दो पुत्र Nakul Nath एवं Bakul Nath को जन्म दिया। सन 1995 में पूरे परिवार की बागडोर संभालने के बाद सन 1996 में श्रीमती अलका नाथ ने छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा, लेकिन पॉलिटिक्स उन्हें पसंद नहीं आई। सन 2012 तक वह अपना प्रोफेशन आर्टिस्ट बताती थी। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !