मध्य प्रदेश में गांधी जयंती पर सरकारी स्कूलों की छुट्टी नहीं होगी, सर्कुलर जारी - MP NEWS

शासकीय कैलेंडर के अनुसार गांधी जयंती 2 अक्टूबर को शासकीय अवकाश घोषित है परंतु, मध्य प्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय के अंतर्गत संचालित सरकारी स्कूलों की छुट्टी नहीं होगी। आयुक्त, लोक शिक्षण संचालनालय मध्य प्रदेश, भोपाल श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव द्वारा इसके संदर्भ में सर्कुलर जारी कर दिया गया है। 

कार्यक्रम के फोटो वीडियो और प्रतिवेदन ऑनलाइन अपलोड होंगे

दिनांक 29 सितंबर 2023 को जारी पत्र क्रमांक 2004 स्वच्छ भारत दिवस, मध्य प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला परियोजना समन्वयक के नाम संबोधित है इसमें बताया गया है कि, दिनांक 2 अक्टूबर गांधी जयंती के अवसर पर समस्त विद्यालयों में क्या कार्यक्रम करने हैं। आयुक्त द्वारा स्पष्ट किया गया है कि इस बारे में भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय एवं साक्षरता विभाग की ओर से दिनांक 13 सितंबर 2023 को निर्देश प्राप्त हुए हैं। केवल कार्यक्रम आयोजित नहीं करना बल्कि कार्यक्रम के फोटो वीडियो और प्रतिवेदन, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराई गई ऑनलाइन लिंक पर अपलोड भी करना है।

गांधी जयंती के लिए DPI BHOPAL के दिशा निर्देश

गांधी जयंती दिनांक 02 अक्टूबर के उपलक्ष्य में प्रदेश के समस्त विद्यालयों में स्वच्छ भारत दिवस (SBD) कार्यक्रम के संबंध में भारत सरकार शिक्षा मंत्रालय एवं साक्षरता विभाग के संदर्भित पत्र दिनांक 13 सितम्बर 2023 की प्रति संलग्न है तत्संबंध में विद्यालयों में निम्नानुसार कार्यवाही की जाए:-
1. विद्यार्थियों एवं शिक्षकों द्वारा स्वच्छता शपथ ली जाए।
2. विद्यालयों, छात्रावास एवं अन्य शैक्षणिक संस्थानों को शिक्षकों की सहायता से कचरा मुक्त किया जाए ।
3. विद्यालयों एवं अन्य शैक्षणिक संस्थानों में गांधी जयंती के अवसर पर पौधरोपण किया जाए।
4. विद्यालयों में कचरा मुक्त प्रबंधन के संबंध में निबंध, कविता, वाद-विवाद, स्लोगन आदि लिखाए जाए।
5. विद्यालयों में शौचालय एवं कचरा बॉक्स आदि की ब्रांडिंग की जाए।
6. कचरा प्रबंधन एवं उसके पृथक्करण एवं सिंगल यूज प्लास्टिक के विकल्प के संबंध में जागरुगता हेतु रैली।
7. स्वच्छता ही सेवा एवं कचरा मुक्त भारत की थीम पर चित्रकला, पेंटिंग एवं प्रश्नोत्तरी ।
8. विद्यालयों में स्वच्छता क्लब का गठन।
9. भारत की स्वच्छता यात्रा की थीम पर विद्यालयों में सांस्कृतिक कार्यक्रम ।
10. प्रार्थना सभा के दौरान शिक्षकों द्वारा श्रमदान स्वच्छता एवं सामुदायिक सेवा के महत्व पर विद्यार्थियों को जानकारी। भारत सरकार के संदर्भित संलग्न पत्र में उल्लेखित लिंक पर उपरोक्तानुार की गई कार्यवाही की जानकारी दर्ज की जाए। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !