Small Business Ideas - 1 लाख से यह स्टार्टअप शुरू कीजिए, 5 साल में करोड़पति

Low investment high profit small startup business ideas 

यदि सिस्टमैटिक बिजनेस अपग्रेडेशन प्लान के साथ काम शुरू किया जाए तो कुछ स्टार्टअप आइडियाज ऐसे जरूर मिल जाते हैं जहां हाई पोटेंशियल होता है। जिन्हें नाम मात्र की कैपिटल इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकते हैं और समय के साथ बिजनेस की ग्रोथ होती चली जाती है और 1 दिन ऐसा आता है जवाब की सफलता की कहानी सारी दुनिया को सुनाई जाती है। आज अपन एक ऐसे ही स्मॉल बिजनेस आइडिया के बारे में डिस्कस करेंगे। 

Low-cost business ideas- Tomato Puree

₹10 किलो मिलने वाले टमाटर के दाम ₹150 किलो हो गए हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि टमाटर को कोल्ड स्टोरेज में नहीं रखा जा सकता। इसकी shelf-life काफी कम होती है। यही कारण है कि जब फसल आना बंद हो जाती है तो टमाटर के दाम बढ़ना शुरू हो जाते हैं लेकिन क्या आपने सोचा है कि टमाटर के दाम ₹150 किलो हो जाने के बावजूद रेस्टोरेंट वाले आप की सब्जी में टमाटर डालना बंद नहीं करते। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वह टमाटर का नहीं बल्कि Tomato Puree का इस्तेमाल करते हैं। यही अपना प्रोडक्ट है और बाजार में इतना ज्यादा पोटेंशियल है कि आज की स्थिति में जो भी शुरू करेगा मालामाल हो जाएगा लेकिन उसके लिए या तो आज की स्थिति में 30 लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट करके प्लांट लगाई है या फिर मात्र ₹100000 का इन्वेस्टमेंट करके सिस्टमैटिक बिजनेस अपग्रेडेशन प्लान के तहत काम कीजिए और 5 साल में करोड़पति बन जाइए। 

SMALL BUSINESS PLAN STEP BY STEP

पहले 2 साल में Tomato Puree बनाने वाली किसी भी छोटी मोटी कंपनी की फ्रेंचाइजी लीजिए। मेहनत ज्यादा होगी, प्रॉफिट मार्जिन कम होगा लेकिन 1 साल लगातार ग्राहकों की तलाश करते-करते पूरा बाजार आप की पकड़ में आ जाएगा। आपको नींद में भी याद हो जाएगा कि कब डिमांड ज्यादा होती है और कब कम। आपको यह भी पता चल जाएगा कि कौन कितना माल खरीदा है और उसे किस प्रकार की क्वालिटी चाहिए। 

तीसरे साल में टमाटो प्यूरी बनाने वाले प्लांट से संपर्क कीजिए और अपना ब्रांड लांच कर दीजिए। इसके लिए भी किसी खास पूंजी की जरूरत नहीं है। 2-5 लाख रुपए का खर्चा आएगा और इससे ज्यादा पैसा आप कमा चुके होंगे। यानी जो पैसा कमाया है उसका 25% वापस निवेश कर देना है। अब आपके पास आपका ब्रांड है। क्योंकि आप मार्केट में 2 साल से काम कर रहे हैं। इसलिए आपको डिमांड और क्वालिटी के बारे में भी पता है। सबसे खास बात यह है कि आपने किसी बड़े ब्रांड की फ्रेंचाइजी नहीं ली थी, इसलिए आपका नया ब्रांड भी आसानी से मार्केट में जम जाएगा, क्योंकि आप से जुड़े हुए ज्यादातर लोग आपके व्यवहार के आधार पर आप से सामान खरीद रहे हैं। 

चौथे साल में अपने टोमाटो फ्यूरी ब्रांड को आसपास के इलाकों में मार्केट कीजिए। जितना संभव हो सकता है डीलरशिप नेटवर्क खड़ा कीजिए। उन्हें बाजार में स्थापित करने के लिए उनके साथ काम कीजिए। प्रॉफिट मार्जिन कम रहेगा परंतु अब आपके पास आसपास के कई जिलों में डीलरशिप नेटवर्क होगा और बड़ी मात्रा में डिमांड क्रिएट हो चुकी होगी। 

पांचवें साल में मशीनें खरीदकर अपना Tomato Puree बनाना शुरू कर दीजिए। अब आपका प्रॉफिट मार्जिन हाई हो जाएगा। आपका ब्रांड स्थापित हो चुका है। आपके पास बड़ा डीलरशिप नेटवर्क है। यानी आप की मशीनों के लिए पर्याप्त काम मौजूद है। किसी भी तरह की गड़बड़ की कोई चांस नहीं है। मशीनों की कीमत आज की स्थिति में 30 लाख रूपए के आसपास है। 4 साल बाद यह 40 लाख रुपए के आसपास हो जाएगी। यह भी संभव है कि मशीनों की कीमत कम हो जाए। इतना पैसा अपन पिछले 2 सालों में कमा चुके होंगे। यानी अपनी जेब से, अपने घर से, अपनी प्रॉपर्टी को गिरवी रख कर, बिजनेस लोन लेकर, हाई रिस्क में काम करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, और करोड़ों का टर्नओवर शुरू हो चुका होगा। 

हमेशा याद रखिए कि अनुभवी व्यक्ति कभी फेल नहीं होता। उसे नुकसान भी नहीं होता क्योंकि वह जानता है कि कब क्या करना है और कितना करना है। लोग आपकी सफलता की कहानियां सुनाएंगे। बताएंगे कि कैसे आपने एक सेल्समैन से अपनी एंटरप्रेन्योरशिप की जर्नी शुरू की थी, और आज आपका कितना बड़ा टर्नओवर है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !