GOOD NEWS- मानसून के बादलों ने भारतीय समुद्री सीमा में प्रवेश किया, पढ़िए मध्य प्रदेश कब आएंगे

Madhya Pradesh monsoon weather forecast

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार मानसून अब भारतीय समुद्री सीमा में प्रवेश कर चुका है। लक्ष्यदीप और अरब सागर के कुछ इलाकों में आगे बढ़ रहा है। ज्यादातर मानसून के बादल 1 जून को केरल के रास्ते भारत की जमीन पर बरसना शुरू कर देते हैं। पिछले साल मानसून के बादल 3 दिन पहले केरल पहुंच गए थे। इस साल देरी से चल रहे हैं। मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि सोमवार दिनांक 5 जून 2023 को मानसून के बादल केरल राज्य की जमीन पर पहली बारिश करेंगे। इस हिसाब से मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 15 जून के स्थान पर 20 जून को मानसून के बादलों की बारिश शुरू हो जाएगी। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान- 2023 में कितनी बारिश होगी

कुछ दिनों पहले तक कहा जा रहा था कि 2023 में सामान्य से कम बारिश होगी परंतु मौसम विभाग का ताजा पूर्वानुमान बताता है कि इस साल सामान्य बारिश होगी। यानी सूखा नहीं पड़ेगा और किसानों के लिए राहत की बात है कि मात्र 5 दिन की देरी से वह अपनी बुवाई का काम शुरू कर सकते हैं। 

कैसे पता चलता है मानसून आ गया 

देश में मानसून आने की घोषणा तब की जाती है जब केरल, लक्षद्वीप और कर्नाटक में मानूसन की शुरुआत की घोषणा करने वाले 8 स्टेशनों में लगातार दो दिनों तक कम से कम 2.5 मिमी बारिश हो। (पढ़िए मानसून किसे कहते हैं, कैसे होती है बारिश✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !