BHOPAL SAMACHAR- भारत में पेट्रोल और डीजल के दामों में भारी गिरावट आने वाली है

India national business Hindi news 

भारत के सभी नागरिकों के लिए गुड न्यूज़ है। पेट्रोल और डीजल के दामों में भारी गिरावट आने वाली है। इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमत लगातार कम होती चली जा रही है। चुनाव के दौरान कीमतें नहीं बढ़ाई थी इसके कारण फाइल कंपनियों को घाटा हुआ था। वह पूरा हो गया है। अब ग्राहकों को सीधा फायदा मिलेगा। 

सऊदी अरब 1 जुलाई से क्रूड ऑयल सस्ता कर रहा है

तेल कंपनियों के सूत्रों के अनुसार ऑयल कंपनियां तिमाही में सकारात्मक परिणामों के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम करने पर विचार कर सकती है क्योंकि इन कंपनियों को अब ईंधनों में अंडर-रिकवरी का सामना नहीं करना पड़ेगा। बीते दिनों खबर आई थी कि सऊदी अरब, एशियाई देशों को बेचे जाने वाले तेल की कीमतों में कटौती कर सकता है। यह खबर 3-4 जून के बीच तेल निर्यातक देशों के संगठन ओपेक प्लस की बैठक से ठीक पहले आई थी। 

पहले यह माना जा रहा था कि ओपेक प्लस के देश फिर से तेल उत्पादन में कटौती पर सहमत होंगे। लेकिन रूस एशियाई तेल बाजार में काफी कम कीमत पर तेल बेच रहा है, ऐसे में सऊदी अरब की बादशाहत को चुनौती मिल रही है। ऐसी स्थिति में सऊदी अरब को भी एशियाई देशों को में बिकने वाले तेल की कीमतों में कटौती के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के एक पोल के अनुसार दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरामको जुलाई माह में क्रूड की कीमत में करीब 1 डॉलर प्रति बैरल की कटौती कर सकती है। यदि ऐसा होता है कि जुलाई माह में अरब लाइट क्रूड की कीमत ओमान और दुबई की तेल कीमतों के औसत से 1.55 डॉलर प्रति बैरल कम हो जाएगी, जो बीते 17 माह में कच्चे तेल की कीमत रिकॉर्ड स्तर पर कम होगी। 

रूस के कारण कमजोर होता सऊदी अरब

सऊदी अरब कभी एशियाई तेल बाजार का बादशाह था लेकिन रूस के कारण उसे तेल बाजार में काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है। आर्थिक प्रतिबंध झेल रहा रूस काफी रियायती दर पर भारत और चीन को भारी मात्रा में तेल बेच रहा है, जिससे सऊदी अरब को काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !