मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा में अनुकंपा नियुक्ति के लिए 1000 वैकेंसी- Rojgar Samachar MP

मध्यप्रदेश शासन, स्कूल शिक्षा विभाग में अनुकंपा नियुक्ति के लिए 1000 रिक्त पदों की पहचान कर ली गई है। सभी पद चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के हैं। मध्य प्रदेश के लगभग एक हजार से ज्यादा सरकारी स्कूलों में चपरासी के पद रिक्त हैं। तय किया गया कि इन पदों को सबसे पहले अनुकंपा आश्रितों से भरा जाएगा। 

स्कूल शिक्षा में अनुकंपा नियुक्ति के लिए BEd-TET अनिवार्य नहीं

उल्लेखनीय है कि, दिवंगत शिक्षक के आश्रित को शिक्षक पद पर अनुकंपा नियुक्ति प्राप्त करने के लिए BEd की पढ़ाई के बाद मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा भी पास करनी पड़ती है। जबकि ज्यादातर मामलों में दिवंगत शिक्षक के आश्रित अनुकंपा नियुक्ति के लिए उपरोक्त शर्तों का पालन नहीं कर पाते। इसके कारण उन्हें अनुकंपा नियुक्ति नहीं मिलती थी। पिछले कुछ दिनों में हाई कोर्ट एवं सुप्रीम कोर्ट ने निर्धारित किया है कि, अनुकंपा नियुक्ति जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी दी जानी चाहिए और आवेदन दिनांक को आश्रित की योग्यता के आधार पर दे दी जानी चाहिए। 

इसी आधार पर अनुकंपा नियुक्ति के 59 मामलों को निपटाने की तैयारी चल रही है जिसमें आश्रितों की शैक्षणिक योग्यता BEd नहीं है। इस प्रकार के सभी आश्रितों को चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी पद पर नियुक्ति के लिए आमंत्रित किया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि विभाग की तरफ से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !