Small Business Ideas- बिना दुकान-मशीन, 5 लाख पूंजी में 5 करोड़ वार्षिक सेल, 20% नेट प्रॉफिट

Best Low investment high profit business ideas 

बात बिल्कुल सही है कि बिजनेस, बच्चों का खेल नहीं है लेकिन बच्चों के खेल और खिलौने भारत में अब बहुत बड़ा बिजनेस बन गया है। ताजा समाचार यह है कि एक दुकान जो 25 साल तक ₹40 लाख की वार्षिक की सेल नहीं कर पा रही थी, पिछले 2 साल से 40 करोड़ रुपए वार्षिक की सेल कर रही है। भारत सरकार की एक पॉलिसी ने इस इंडस्ट्री की किस्मत बदल दी है। यही मौका है जब स्टार्टअप शुरू करके अपने नाम को ब्रांड बनाया जा सकता है। 

NEW BUSINESS OPPORTUNITY

खिलौने हर बच्चे को चाहिए होते हैं और जब भी कोई व्यक्ति किसी बच्चे से मिलने जाता है तो उसके लिए खिलौना जरूर लेकर जाता है। 12 साल से कम आयु के बच्चों को नए खिलौनों के लिए बर्थडे या किसी स्पेशल डे का इंतजार नहीं करना पड़ता। उन्हें साल भर खिलौने मिलते रहते हैं। कुछ सालों पहले तक इस पूरी इंडस्ट्री पर चीनी का कब्जा था। उनके खिलौने सस्ते भी थे और वैरायटी भी बहुत अधिक थी लेकिन भारत सरकार द्वारा चीन के खिलौनों पर प्रतिबंध लगातार बढ़ता जा रहा है। इसका नतीजा यह है कि, भारतीय खिलौनों का बाजार बढ़ता जा रहा है। 

प्रोडक्शन जितना लोकल होगा उतना ही फायदेमंद होगा

कुछ दिनों पहले टीवी पर एक फेमस प्रोग्राम में आपने देखा ही होगा कि किस प्रकार 15-20 लाख रुपए साल की कमाई करने वाला खिलौनों का एक दुकानदार आज अपनी दुकान बंद करके खिलौनों की ऑनलाइन बिक्री कर रहा है और उसकी सालाना बिक्री ₹40 करोड़ से अधिक हो गई है। इसी केस स्टडी में यह भी क्लियर हुआ कि, खिलौनों को किसी फैक्ट्री में एक जैसे डिजाइन में कई महीनों तक बनाया तो जा सकता है लेकिन बेचा नहीं जा सकता। खिलौनों का प्रोडक्शन जितना लोकल होगा उतना ही फायदेमंद साबित होगा। केस स्टडी का यही निष्कर्ष अपन सबके लिए बिजनेस अपॉर्चुनिटी है। 

BUSINESS PLAN POINT TO POINT

  • कृपया अपने आसपास बच्चों के खिलौने बनाने वाले लोगों का पता करें। 
  • उनसे संपर्क करें और उनके पास उपलब्ध वैरायटी के फोटो कलेक्ट करें। 
  • उनके खिलौनों की कीमत पता करें और उसमें 50% की वृद्धि करके एक लिस्ट तैयार करें। 
  • अब जो खिलौने आपकी फोटो एल्बम में हैं, उन्हें इंटरनेट पर सर्च करें। 
  • कीमत का तुलनात्मक अध्ययन करें। 

यदि इस एक्सरसाइज में क्लियर हो जाता है क्या आपके आसपास कुछ ऐसे खिलौने बन रहे हैं जो या तो इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं है या फिर उनकी कीमत काफी ज्यादा है तो अपना काम बन गया। 

  • अपनी बिजनेस फर्म का रजिस्ट्रेशन कराएं। 
  • बैंक अकाउंट ओपन करें और बाकी लीगल फॉर्मेलिटी (GST इत्यादि) पूरी करें। 
  • गूगल बिजनेस, गूगल मैप, यूट्यूब, इंस्टाग्राम और बिजनेस डायरेक्टरी लिस्टिंग करें। 
  • अमेजॉन, फ्लिपकार्ट और ऐसे सभी ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर अपनी दुकान खोल दें। 
  • फिलहाल 10 से ज्यादा उदाहरण है जो लोकल में बनने वाले खिलौने इंटरनेट के जरिए दुनिया भर में बेच रहे हैं। 
  • ई-कॉमर्स के जरिए खिलौनों का करोड़ों का टर्नओवर चल रहा है। 

सबसे बढ़िया बात यह है कि इस पूरे कारोबार में ना तो बहुत ज्यादा मेहनत की जरूरत है और ना ही बहुत ज्यादा पूंजी लगने वाली है। आप मात्र ₹50000 से शुरू कर सकते हैं और जब आर्डर आने लग जाए तो कम से कम ₹500000 का रेडी स्टॉक होना चाहिए। फिर धीरे-धीरे नहीं बल्कि बहुत तेजी से डिमांड बढ़ने लगेगी और सप्लाई के लिए आपको पूंजी बढ़ानी पड़ेगी लेकिन 25% का प्रॉफिट आपको अगले 5 साल में करोड़पति बना देगा। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

इसी प्रकार के स्मॉल बिजनेस आइडियाज और अन्य जॉब एवं बिजनेस अपॉर्चुनिटी के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। आपका धन्यवाद।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !