MPPSC राज्य सेवा परीक्षा 2022- पढ़िए, क्या सच में एक कुर्सी के लिए 600 उम्मीदवारों में संघर्ष होगा

Madhya Pradesh Public Service Commission, indore 

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग इंदौर द्वारा आयोजित राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2022 का आयोजन दिनांक 21 मई 2023 को होने जा रहा है। इस परीक्षा में कुल 695 रिक्त पदों के विरुद्ध 2.62 लाख उम्मीदवार शामिल होने वाले हैं। यानी एक कुर्सी के लिए 600 उम्मीदवारों के बीच प्रतियोगिता होगी। एमपीपीएससी की कोचिंग चलाने वालों का कहना है कि यह बहुत कठिन प्रतियोगिता है। यह कुछ और लोगों से पता करते हैं कि क्या सचमुच इतनी कठिन परीक्षा है। 

20 प्रश्न याद करके पीएससी की परीक्षा पास नहीं कर सकते

प्रोफेसर आकाश बघेल का कहना है कि, वैसे तो हर परीक्षा कठिन होती है लेकिन एमपीपीएससी और नीट की परीक्षाओं को कोचिंग सेंटर वाले कठिन बना देते हैं। स्टूडेंट के मन में एक डर उठा दिया जाता है क्योंकि यही डर, उनका बिजनेस है। निश्चित रूप से लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास करने के लिए पढ़ाई करनी होती है परंतु यह पढ़ाई हिमालय की तरह कठिन चढ़ाई नहीं होती। जो लोग शुरू से तैयारी कर रहे हैं उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी। हां इतना जरूर है कि 20 प्रश्न याद करके परीक्षा में पास होने के लिए पढ़ने वाले विद्यार्थी PSC की परीक्षा पास नहीं कर पाते। 

MPPSC- क्या सचमुच कंपटीशन बहुत कठिन है

प्रोफ़ेसर बघेल ने कहा कि सबसे अच्छी बात यह होती है कि ज्यादातर उम्मीदवार केवल परिवार वालों के कहने पर पीएससी का फॉर्म भर देते हैं। कुछ उम्मीदवार अपनी कंपैटिबिलिटी के लिए PSC की परीक्षा देते हैं और कुछ उम्मीदवार घर की चिकचिक से दूर हॉस्टल में रहने के लिए पीएससी का फॉर्म भर देते हैं। ऐसी कुछ और कैटेगरी भी है। इन सब को हटा दिया जाए तो कंपटीशन वैसे भी बहुत कम हो जाता है। 

लास्ट डे लास्ट मिनट पढ़ाई कैसे करनी है 

एमपीपीएससी के उम्मीदवारों को यह समझाना सबसे बड़ी मूर्खता होगी कि उन्हें आखिरी दिन और आखिरी घंटे में किस तरह से पढ़ाई करनी है। इसका कोई फिक्स फार्मूला नहीं होता। सिर्फ इतना याद कीजिए कि अपनी लाइफ में जिस परीक्षा में सबसे अच्छे नंबर आए थे, उस परीक्षा में आखरी के 48 या 24 घंटे क्या किया था। पॉसिबल हो तो वही कीजिए। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !