EPFO NEWS- कर्मचारियों को हायर पेंशन के लिए ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट बढ़ाई

Employees' Provident Fund Organisation 

भारत सरकार के कर्मचारी भविष्य निधि संगठन द्वारा हायर पेंशन के लिए ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट बढ़ा दी गई है। आवेदन की प्रक्रिया दिनांक 3 मई 2023 को समाप्त होने वाली थी। कर्मचारी पीएफ संगठन की ओर से बताया गया कि कई कर्मचारियों ने व्यक्तिगत रूप से, कई कर्मचारी संगठनों ने एवं नियोक्ताओं ने भी समय सीमा बढ़ाने की मांग की थी। इस को ध्यान में रखते हुए अधिक पेंशन प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन की समय सीमा को बढ़ा दिया गया है। 

EPFO NEWS on HIGHER PENSION 

ईपीएफओ ने सुप्रीम कोर्ट के चार नवंबर, 2022 के पेंशन संबंधी एक महत्वपूर्ण निर्णय पर अमल करते हुए मौजूदा अंशधारकों एवं सेवानिवृत्त हो चुके कर्मचारियों को भी 3 मई, 2023 तक ऑनलाइन आवेदन करने को कहा था। नवीन परिपत्र के अनुसार अब अंतिम तिथि 26 जून 2023 कर दी गई है। इस अहम फैसले में कोर्ट ने कहा था कि ईपीएफओ को अपने मौजूदा एवं पूर्व अंशदाताओं को अधिक पेंशन का विकल्प चुनने का अवसर देना चाहिए। इसके लिए कुछ शर्तें रखी गई थीं।

epfo pension current news

अब तक 12 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। ऑनलाइन सुविधा केवल 03.05.2023 तक ही उपलब्ध रहनी थी। ईपीएफओ ने सर्वोच्च न्यायालय के आदेश दिनांक 4 नवंबर 2022 के अनुसार पेंशनरों/सदस्यों से विकल्प/संयुक्त विकल्प के सत्यापन के लिए आवेदन प्राप्त करने की व्यवस्था की है। इस प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

कब-कब बढ़ी तारीखें
इससे पहले, सुप्रीम कोर्ट ने 4 नवंबर, 2022 को अपने आदेश में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) को सभी पात्र सदस्यों को उच्च पेंशन का विकल्प चुनने के लिए चार महीने का समय देने का आदेश दिया था। नवंबर 2022 में, सुप्रीम कोर्ट ने कर्मचारी पेंशन (संशोधन) योजना 2014 को बरकरार रखा था। 22 अगस्त, 2014 के ईपीएस संशोधन ने पेंशन योग्य वेतन कैप को ₹6,500 प्रति माह से बढ़ाकर ₹15,000 प्रति माह कर दिया था, और सदस्यों को उनके नियोक्ताओं के साथ अनुमति दी थी। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !