मध्य प्रदेश मौसम- चिलचिलाती गर्मी शुरू, रतलाम 45 के पार, पढ़िए मध्य प्रदेश में कितना तापमान - MP NEWS

Madhya Pradesh weather report and forecast 

भटके हुए बादलों की बेमौसम बरसात के बाद अब मध्य प्रदेश में चिलचिलाती गर्मी शुरू हो गई है। इस सीजन में पहली बार मध्य प्रदेश के किसी इलाके में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक हुआ। राजस्थान और गुजरात की गर्म हवाओं ने मध्य प्रदेश का तापमान बढ़ाना शुरू कर दिया। ज्यादातर शहरों का तापमान 40 डिग्री के आसपास पहुंच गया है और मध्य प्रदेश के लगभग 8 शहरों का तापमान 40 डिग्री से अधिक हो चुका है। 

मध्य प्रदेश मौसम समाचार, सबसे अधिक गर्म शहरों की लिस्ट

मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान 45.5 डिग्री रतलाम में रिकॉर्ड किया गया। इसके बाद धार, शाजापुर और टीकमगढ़ में 43 डिग्री से अधिक। दमोह, गुना, खंडवा, खरगोन और उज्जैन में 42 डिग्री सेल्सियस से अधिक। सागर, खजुराहो, नर्मदा पुरम, नौगांव, नरसिंहपुर और रायसेन में 41 डिग्री से अधिक एवं बैतूल, मलाजखंड, रीवा, सतना, सीधी, छिंदवाड़ा, उमरिया और मंडला में 40 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया। मध्य प्रदेश के 4 सबसे बड़े शहरों में ग्वालियर 42 डिग्री से अधिक, भोपाल और इंदौर 41 डिग्री से अधिक और जबलपुर 40 डिग्री से अधिक तापमान रिकॉर्ड किया गया। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान 

मौसम वाले बाबा यानी भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों का कहना है कि फिलहाल दक्षिण और पश्चिम में कहीं भी कोई ऐसा सिस्टम नहीं बन रहा है जिसके कारण बादल बने और मध्य प्रदेश की तरफ बढ़ें। यानी आने वाले दिनों में बारिश अथवा बादलों के आने की कोई संभावना नहीं है। अलबत्ता राजस्थान और गुजरात की गर्म हवाएं मध्य प्रदेश का तापमान लगातार बढ़ती चली जाएंगी। सूरज की गर्मी किरण है सीधे मध्यप्रदेश की धरती से टकराएंगी इसके कारण आने वाले कुछ दिनों में पूरे मध्यप्रदेश का तापमान 40 डिग्री से अधिक हो जाएगा और कुछ शहरों का तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा।  

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !