10th-12th RESULT कब आएगा, CBSE और MP BOARD की ताजा स्थिति पढ़िए - SARKARI RESULT

High School And Higher Secondary School exam result date

कक्षा 10 हाई स्कूल एवं कक्षा 12 हायर सेकेंडरी स्कूल की वार्षिक परीक्षा के बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड एवं माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश, भोपाल के विद्यार्थी परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। दोनों एजुकेशन बोर्ड की स्थिति लगभग आगे पीछे चल रही है। सूत्रों का कहना है कि सबसे पहले CBSE का रिजल्ट जारी होगा और उसके बाद MP BSE का। 

Central Board of Secondary Education exam result date

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सूत्रों का कहना है कि, कक्षा 12 हाई सेकेंडरी स्कूल का रिजल्ट घोषित करने के लिए सभी शासकीय औपचारिकताएं पूरी हो चुकी है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान से रिजल्ट घोषित करने हेतु समय मांगा गया है। जैसे ही शिक्षा मंत्री की ओर से समय मिलेगा, रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। अधिकारियों का मानना है कि दिनांक 15 मई 2023 के आसपास कक्षा 12 का परीक्षा परिणाम (CBSE Board 12th Result) जारी कर दिया जाएगा। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के सचिव श्री अनुराग त्रिपाठी का बयान भी आ गया है। उनका कहना है कि अगले सप्ताह रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। 

CBSE Board Results 2023 Direct Link 

  • सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in ओपन करें।
  • इसके बाद सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2023 लिंक को क्लिक करके अकाउंट में लॉग इन करें।
  • यहां से रोल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करके सब्मिट के ऑप्शन को क्लिक करें।
  • कक्षा 10वीं, कक्षा 12वीं रिजल्ट इसके बाद आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • अपना सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट चेक करके पेज को डाउनलोड कर लें।
  • भविष्य के उपयोग के लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षा का प्रिंटआउट भी निकाल लें। 

Board of Secondary Education Madhya Pradesh exam result date 

माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश के सूत्रों ने बताया कि कक्षा 10 की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच हो चुकी है परंतु कक्षा 12 की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच का काम अभी बाकी है। आधिकारिक सूचना प्राप्त नहीं हुई है परंतु एक अनुमान है कि उत्तर पुस्तिकाओं की जांच का 90% काम पूरा हो चुका है। माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश भोपाल के जनसंपर्क अधिकारी श्री मुकेश मालवीय का कहना है कि कक्षा 10 का रिजल्ट 18 और कक्षा 12 का रिजल्ट 20 मई के आसपास घोषित कर दिया जाएगा। मध्यप्रदेश में शिक्षा मंत्री पूरी तरीके से तैयार है केवल MP BOARD के आमंत्रण का इंतजार है। 

माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश द्वारा अभी तक तय नहीं किया गया है कि उनका रिजल्ट कहां-कहां पर दिखाई देगा। दिनांक 4 मई 2023 को BSE MP द्वारा Invites Proposal to Publish Exam Results 2023 on Web Portals मांगे गए हैं। फिलहाल इतना कहा जा सकता है कि परीक्षा परिणाम BSE MP की ऑफिशल वेबसाइट mpbse.nic.in पर जरूर दिखाई देगा।

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !