MP COLLAGE ADMISSION- तारीख और गाइडलाइन फाइनल, पढ़िए प्रवेश प्रक्रिया कब से कब तक चलेगी

Madhya Pradesh Government College admission registration dates

मध्यप्रदेश के सरकारी कॉलेजों में यूजी-पीजी कोर्स में एडमिशन के लिए तैयारियां अंतिम चरण में है। तारीख फाइनल कर दी गई है। गाइडलाइन का फाइनलाइजेशन किया जा रहा है और उसके बाद प्रवेश प्रक्रिया की आधिकारिक घोषणा कर दी जाएगी। उच्च शिक्षा विभाग के सूत्रों का कहना है कि दिनांक 15 मई 2023 से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होगी और दिनांक 14 अगस्त 2023 तक एडमिशन की सभी प्रक्रिया को संपन्न कर लिया जाएगा। 

MP COLLEGE ADMISSION- कितने कॉलेजों की चॉइस फिलिंग कर सकते हैं

बताया जा रहा है कि एडमिशन प्रक्रिया की शुरुआत BEd के लिए रजिस्ट्रेशन से होगी और प्रवेश प्रक्रिया का अंत BEd के लिए शेष बची सीटों पर कॉलेज लेवल काउंसलिंग से होगा। इसके बीच में स्नातक एवं स्नातकोत्तर के सभी कोर्सों में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन से लेकर फीस जमा करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। बताया जा रहा है कि इस बार स्टूडेंट्स चॉइस फिलिंग में अधिकतम 15 कॉलेजों का चयन कर सकते हैं। 

यदि कक्षा 12 का रिजल्ट नहीं आया तो क्या करेंगे 

उम्मीद है कि 15 मई से पहले माध्यमिक शिक्षा मंडल और केंद्रीय शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित कक्षा 12 की परीक्षा का रिजल्ट आ जाएगा। यदि नहीं आया तो भी बिना मार्कशीट के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसी प्रकार पीजी कोर्स में एडमिशन के लिए यदि फाइनल ईयर का रिजल्ट नहीं आया तो सेकंड ईयर की मार्कशीट के आधार पर रजिस्ट्रेशन और एडमिशन की कार्यवाही की जाएगी। 

मध्य प्रदेश कॉलेज में एडमिशन की अधिकतम आयु सीमा 

एडमिशन के लिए अधिकतम आयु सीमा का कोई बंधन नहीं है। कक्षा 12 की मार्कशीट के आधार पर ग्रेजुएशन के लिए और यूजी की मार्कशीट के आधार पर पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए एडमिशन हेतु रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के साथ ही कोर्स की चॉइस भी भरनी होगी। मेरिट के आधार पर कॉलेज अलॉटमेंट किए जाएंगे। 3 राउंड पूरे हो जाने के बाद कॉलेज लेवल काउंसलिंग शुरू होगी। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !