GWALIOR वासियों की प्यास बुझाने नया डैम बनेगा- NEWS TODAY

ग्वालियर।
ग्वालियर के फदलपुर-आर्रोली में जलापूर्ति के लिए एक नए बांध का निर्माण किया जाएगा। बांध के लिए जल संसाधन विभाग ने केंद्रीय जल आयोग की कमेटी को 40 करोड़ की राशि का प्रस्ताव तैयार कर भेजा है। जिसकी स्वीकृति के लिए इंतजार है। यह बांध हरसी हाईलेवल की आपूर्ति वाले गांवों के लिए भी आरक्षित बांध के तौर पर तैयार रहेगा और आसपास के कई गांवों की जलापूर्ति करेगा। राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह इसकी स्वीकृति को लेकर प्रयासरत हैं।

चार महत्वपूर्ण बांधों को लिंक करने की योजना की घोषणा पिछले साल जुलाई में हुई थी। 32 करोड़ रुपए की स्वीकृत राशि से कैनाल रिंग बनाकर बारिश के व्यर्थ बह जाने वाले पानी को बांधों में सहेजने का काम होना है। इस योजना में लश्कर क्षेत्र के दक्षिणी छोर पर वीरपुर बांध, हनुमान बांध, रायपुर बांध और मामा का बांध शामिल हैं। अब चंदीला डैम का प्रस्ताव पास होने के बाद ग्वालियर में एक और बांध जुड़ जाएगा। अभी टिकटौली हरसी हाइलेवल से 36 गांवों कनेक्ट हैं, इन गांवों के साथ दूसरे अन्य गांवों को नए बांध से लाभ मिलेगा।

वर्तमान में जहां चंदीला डैम प्रस्तावित है वहां पानी का नाला भी है और पीछे के हिस्से में पहाड़ और जंगल हैं। वर्षा के दौरान पानी यहां आता है जिस कारण पानी डैम में सहेजकर रखा जा सकेगा। इसको लेकर जल संसाधन विभाग ने मौका मुआयना भी किया है।

राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने बताया कि फदलपुर-आर्रोली में नया चंदीला बांध 40 करोड़ की लागत से तैयार किया जाएगा, इसको लेकर प्रस्ताव जल आयोग को लेकर भेजा गया है। इससे हरसी हाइलेवल से कनेक्ट गांवों के साथ कई गांवों को लाभ मिलेगा। स्वीकृति का इंतजार है।

जल संसाधन विभाग, ग्वालियर के कार्यपालन यंत्री आशुतोष भगतने बताया कि नए चंदीला बांध के लिए केंद्रीय जल आयोग को प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है। अभी आंतरिक प्रक्रिया चल रही है। नाला सहित आसपास से यहां पानी की उपलब्धता होगी।
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !