BANK FD पर ब्याज दर बढ़ने वाली है, थोड़ा रुकिए और इस महत्वपूर्ण खबर को पढ़िए - TODAY NEWS

एक विशेष रणनीति के तहत इन दिनों बैंक के फिक्स डिपॉजिट पर काफी अच्छा ब्याज दिया जा रहा है। भारत के कई प्रतिष्ठित बैंक 7 से 9% तक ब्याज दे रहे हैं। हाल ही में सरकार ने अपनी लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दर बढ़ाई है। इसके कारण हर कोई अपनी जमा पूंजी बैंक में फिक्स डिपॉजिट अथवा सरकारी बचत योजनाओं में डिपॉजिट कर रहे हैं। यदि आप भी ऐसा कुछ प्लान कर रहे हैं तो कृपया थोड़ी देर रुक जाइए। 

बैंक एफडी की ब्याज दर कब और कितनी बढ़ने वाली है

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक पॉलिसी की समीक्षा शुरू हो गई है। गुरुवार दिनांक 6 अप्रैल 2023 को आरबीआई की मौद्रिक समिति द्वारा न्यू रेपो रेट का ऐलान किया जाएगा। विशेषज्ञों को पूरा विश्वास है कि रेपो रेट में कम से कम 0.25 प्रतिशत की वृद्धि होगी। इसके साथ ही होम लोन सहित सभी प्रकार के लोन महंगे हो जाएंगे। उन पर ब्याज दर बढ़ जाएगी। उनकी किस्त भी बढ़ जाएगी लेकिन इसके साथ ही बैंक में फिक्स डिपॉजिट पर मिलने वाली ब्याज दर भी बढ़ जाएगी। 

भारत में बैंक एफडी पर ब्याज दर क्यों बढ़ रही हैं

किसी भी देश में वित्तीय संकट को रोकने के लिए यह एक खास प्रकार की रणनीति होती है। भारत में महंगाई दर 6% हो गई है। लोग जितना ज्यादा शॉपिंग करेंगे महंगाई उतरी ज्यादा बढ़ती चली जाएगी, इसलिए लोगों में खर्च करने की आदत को कम करने और बचत की आदत को बढ़ाने के लिए बैंक के फिक्स डिपॉजिट की रेट बढ़ा दी जाती है। ऐसा करने पर भारत का सबसे बड़ा ग्राहक मिडिल क्लास आम नागरिक, अपने पैसे की बचत करके बैंक में जमा करने लगता है और बाजार में मांग कम हो जाती है। मांग कम हो जाने के कारण महंगाई दर भी कम हो जाती है। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं।
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !