Small Business Ideas- 6 लाख में लग जाएगा GTM Plant, 1 लाख मंथली नेट प्रॉफिट

Best Low investment high profit business ideas

यह एक ऐसा यूनिक बिजनेस आइडिया है जिसमें प्रोडक्शन कॉस्ट बहुत कम है। प्रॉफिट मार्जिन बहुत ज्यादा है। इन्वेस्टमेंट कैपिटल काफी कम है और यदि आप दसवीं पास है तो MSME के तहत गवर्नमेंट सपोर्ट भी मिलेगा। बिना गारंटी वाला लोन और सरकार की सब्सिडी भी मिलेगी। इतना ही नहीं सरकार की तरफ से आपका बिजनेस प्रमोशन भी होगा। 

Problem statement and business opportunity

स्थिति सामान्य होने के बाद भारत में रेजिडेंशियल होम कंस्ट्रक्शन का काम बहुत तेजी से बढ़ गया है। लॉकडाउन के दिनों में लोगों ने किरायेदारों को घर से निकाल दिया था इसलिए ज्यादा से ज्यादा लोग कोशिश कर रहे हैं कि भले ही छोटा क्यों ना हो लेकिन अपना घर होना चाहिए। घर में मजबूती के अलावा इंटीरियर पर भी काफी पैसा खर्चा होता है। पहले फर्श पर सीमेंट कोटिंग कर दी जाती थी परंतु अब मार्बल टाइल्स लगाने पड़ते हैं। बाथरूम और किचन यहां तक की घर की और भी कई दीवारों पर टाइल्स लगाए जाते हैं। फर्श पर महंगे सेरेमिक टाइल्स लगाना समझ में आता है परंतु दीवारों पर इतनी महंगी टाइल्स, पॉकेट को कष्ट देती है। इस प्रॉब्लम का सॉल्यूशन ही अपनी बिजनेस अपॉर्चुनिटी है। 

Business plan point to point

  • Green Tiles Manufacturing Plant लगाना है। 
  • यह बाजार में उपलब्ध किसी भी टाइल्स से अलग है। 
  • इनकी प्रोडक्शन कॉस्ट दूसरी टाइल्स की तुलना में 1/3 है। 
  • यह सबसे सस्ती है क्योंकि इन्हें फटे पुराने कपड़ों की रीसाइक्लिंग से बनाया जाता है। 
  • इनका लुक काफी अच्छा है। 
  • रीसाइक्लिंग प्रोजेक्ट होने के कारण गवर्नमेंट सपोर्ट मिलता है। 
  • MSME के तहत ना केवल बिना गारंटी का लोन मिलता है बल्कि सब्सिडी मिलती है। 
  • भारत के ज्यादातर शहरों में कोई प्लान नहीं है, जो सबसे पहले लगाएगा उसे स्थानीय प्रशासन की तरफ से प्रमोशन भी मिलेगा। 

कौन-कौन सी मशीन लगेंगी और उनकी कीमत

  • क्लॉथ रीसाइकलिंग मशीन- ₹200000 
  • ब्लेंडर मशीन- ₹75000 
  • टाइल्स मेकिंग मशीन- ₹50000 
  • चालू पूंजी- ₹275000 
इस प्रकार ₹600000 में आपका प्लांट शुरू हो जाएगा। इसमें सहयोगी कर्मचारियों का वेतन, बिजली का बिल और 800 स्क्वायर फीट प्लांट एरिया का किराया भी शामिल है। इसे ग्रीन टाइल्स नाम दिया गया है क्योंकि यह कपड़े के कचरे की रीसाइक्लिंग से बनाया जा रहा है और ऐसा करके पर्यावरण को नुकसान से बचाया जा रहा है। 

मुनाफे का कैलकुलेशन

बाजार में एक सिरेमिक टाइल्स लगभग ₹60 की मिलती है। इसका प्लांट काफी महंगा होता है और इसकी प्रोडक्शन कॉस्ट करीब ₹30 होती है। दूसरे शहरों से लाई जाती है इसलिए ट्रांसपोर्टेशन भी लगता है। आप लोकल में बनाएंगे तो ट्रांसपोर्टेशन का खर्चा कम हो जाएगा और ग्रीन टाइल्स की प्रोडक्शन कॉस्ट लगभग ₹11 प्रति टाइल्स है। यदि आप दुकानदार को ₹22 में देंगे और वह बाजार में 35-40 रुपए में बेचेगा तब भी काफी प्रॉफिट होगा। शुरुआत में तो आप ग्राहकों से डायरेक्ट डील कर सकते हैं। इससे आपका प्रॉफिट मार्जिन काफी बढ़ जाएगा। 

यह मशीन 2 मिनट में एक टाइल्स बनाती है। इस हिसाब से 1 घंटे में 30 और 5 घंटे में 200 टाइल्स बना देगी। महीने भर में 6000 टाइल्स का आर्डर तो आप खुद भी ला सकते हैं। ट्रांसपोर्टेशन काट के ₹30 भी मिला तो ₹19 का नेट प्रॉफिट होगा यानी 1 महीने में ₹100000 से अधिक का नेट प्रॉफिट। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

इसी प्रकार के स्मॉल बिजनेस आइडियाज और अन्य जॉब एवं बिजनेस अपॉर्चुनिटी के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। आपका धन्यवाद।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !