Graduate को संस्कृत में स्नातक कहते हैं, तो फिर हिंदी में क्या कहते हैं- Bhopal Samachar GK

Amazing facts about Hindi language

शिक्षा व्यवस्था में बैचलर डिग्री प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को अंग्रेजी में Graduate और संस्कृत में स्नातक कहते हैं। प्रश्न यह है कि, इसे हिंदी में क्या कहते हैं। अपने उत्तर पर पहुंचने से पहले एक बात याद रखिए कि हिंदी दुनिया की सबसे अच्छी भाषा है क्योंकि यह किसी से प्रतियोगिता नहीं करती और सब कुछ स्वीकार करती है। 

स्नातक शब्द का अर्थ क्या है

संस्कृत में 'स्नात' शब्द का अर्थ होता है, मानसिक रूप से शुद्ध हो जाना। जैसे स्नान करके शरीर शुद्ध हो जाता है। इसी अर्थ में कन् प्रत्यय लगाकर स्नातक शब्द बनता है। गुरुकुल परंपरा में जब शिष्य की शिक्षा पूरी हो जाती है और वह प्राप्त शिक्षा का सदुपयोग करने में सक्षम हो जाता है तब उसे स्नातक कहते हैं। प्राचीन काल में स्नातक एक परंपरा भी थी। इसके तहत शिक्षा पूरी करने वाले राजकुमार का गुरुकुल से राजभवन में प्रवेश के अवसर पर प्रजा के सामने प्रकृति में उपलब्ध 5 अमृत से अभिषेक किया जाता था। इस प्रक्रिया को भी स्नातक कहा जाता था। 

Graduate अथवा स्नातक को हिंदी में क्या कहते हैं

शायद 80-90 के दशक में कुछ विद्वान हिंदी भाषा के प्रेम में इतने मुग्ध हो गए थे कि, हिंदी की मूल भावना को ही भूल गए थे। वह हर भाषा के शब्द के लिए हिंदी का कोई शब्द बना देते थे। उन्होंने ट्रेन को लोहपथगामिनी कहा और फिर पता नहीं किस-किस चीज को क्या-क्या नहीं कह दिया, लेकिन अब जमाना बदल रहा है। यह बात प्रमाणित हो चुकी है कि हिंदी दुनिया की एक ऐसी भाषा है जिसमें दुनिया भर की भाषाओं के शब्द शामिल हैं और हिंदी भाषा कभी किसी से प्रतिस्पर्धा नहीं करती। 

जिस प्रकार अंग्रेजी में TRAIN को हिंदी में ट्रेन कहा जाता है ठीक उसी प्रकार अंग्रेजी में Graduate और संस्कृत में स्नातक के लिए हिंदी में किसी विशेष शब्द का संयोजन नहीं किया गया। आप चाहे तो हिंदी में ग्रेजुएट लिख सकते हैं या फिर स्नातक लिखिए। हिंदी को कोई आपत्ति नहीं है। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !