How to remove holi colour from face home remedies in Hindi - होली के रंग कैसे साफ करें

बहुत सारे लोग होली इसलिए नहीं खेलते क्योंकि होली के रंग चेहरे पर कई दिनों तक लगे रह जाते हैं और इसके कारण प्रोफेशनल मीटिंग्स, प्रेजेंटेशन, ऑफिस या फिर ऐसे ही कई सारे काम छोड़ने पड़ते हैं। कुछ लोगों की स्किन पर कलर के कारण इंफेक्शन हो जाता है। आइए आज अपन उन तरीकों के बारे में जानते हैं जिससे होली के रंग आसानी से साफ किए जा सकते हैं और होली खेलने से पहले त्वचा की सुरक्षा के लिए क्या उपाय किए जा सकते हैं:- 

चेहरे से होली के रंग साफ करने का सबसे प्रभावी तरीका

गेहूं के आटे को किसी भी कैरियर ऑयल में मिलाकर पेस्ट बना लें। उसे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर हल्के हाथ से थोड़ी देर तक मसाज करें और एक्सोम में क्लींजर से धो लें। चेहरा पूरी तरह से साफ हो जाएगा। इसके अलावा मुल्तानी मिट्टी का उपयोग भी कर सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट लगाकर उसे सूखने दें। मुल्तानी मिट्टी अपने साथ आपकी त्वचा पर लगे हुए रंगों को सुखा देगी और जब आप सामान्य तापमान वाले पानी (ना ठंडा ना गरम) से मुल्तानी मिट्टी को साफ करेंगे तो उसके साथ आपके चेहरे पर लगे हुए होली के रंग भी साफ हो जाएंगे। त्वचा दमक उठेगी। 

How to clean skin after Holi 

नारियल तेल अथवा बच्चों के लिए इस्तेमाल किया जाने वाले किसी भी तेल से हल्की मसाज करें। बिना साबुन वाले किसी भी माइल्ड फेस वॉश से धो लें। गर्म पानी का उपयोग ना करें। रूम टेंपरेचर का पानी आपकी त्वचा को रंगों के कारण होने वाली जलन से बचाएगा। 

अंडा और दही से चेहरे पर लगे होली के रंग साफ करें 

एक अंडा, जर्दी हटा दें। 1 टेबलस्पून दही डाल दें। पेस्ट को मिलाएं और धीरे-धीरे चेहरे पर स्क्रब करें। कुछ ही देर में आपके चेहरे पर लगे हुए पक्के कलर उतर जाएंगे। 

नींबू की मदद से होली के रंग हटाने का तरीका 

नींबू का रस और शहद बराबर मात्रा में मिला ले। फिर शरीर पर जहां से भी रंग हटाना है वहां पर लगाएं। इसके अलावा दही, बेसन या बेसन, हल्दी, जैतून का तेल और नींबू के रस से एक अत्यधिक प्रभावी पैक भी बना सकते हैं। इनसे पक्के रंग हल्के हो जाएंगे और आपकी त्वचा का मूल रंग वापस आ जाएगा। 

होली के रंगों से त्वचा पर इंफेक्शन, एलर्जी से बचाने का तरीका 

होली खेलने से करीब 8 घंटे पहले चेहरे पर वैसलीन लगाने। शरीर के दूसरे हिस्सों में तेल लगा सकते हैं। इसके कारण आपकी त्वचा पर गहरे रंग चिपक नहीं पाएंगे और पहले ही प्रयास में साफ हो जाएंगे। ध्यान रखें के वेसलीन लगाने के बाद और होली खेलने से पहले विश्वास ना करें। 

how to remove holi colour from hair 

या तो माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर से तुरंत धो लें या यदि बालों में होली का रंग सूख गया है तो, फिर दो बड़े चम्मच जैतून के तेल में चार बड़े चम्मच शहद और कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाएं। अच्छी तरह मिलाएं और इस पौष्टिक पैक को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और हल्के शैम्पू और गर्म पानी से धो लें।

how to remove holi colour from clothes 

अपने दाग लगे कपड़ों को एक बाल्टी पानी में भिगोएँ और उसमें 1 कप बेकिंग सोडा मिलाएँ। अपने दाग लगे कपड़े को इस सफ़ाई के घोल में एक घंटे के लिए भीगने दें। आप देखेंगे कि सारे जिद्दी कलर कपड़ों से गायब हो गए हैं।

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !