दवा एक्सपायर होकर जहर बन जाती है तो जहर एक्सपायर होकर क्या बनता है- GK Today

हर दवा पर एक्सपायरी डेट लिखी होती है। और जब भी पूछो कि, एक्सपायरी डेट निकल जाने के बाद यदि दवा का सेवन किया तो क्या होगा तो डॉक्टर कहता है कि, दवा जहर बन जाएगी और उल्टा असर करेगी। अब सवाल यह है कि जहर भी एक केमिकल कंपाउंड है, वह एक्सपायर होने के बाद क्या बनता है। आइए किसी विज्ञान के विद्यार्थी से पूछते हैं:- 

क्या सचमुच दवाई एक्सपायर हो जाने के बाद जहर बन जाती है

डॉ निशा अरोरा का कहना है कि, यह बिल्कुल सही बात नहीं है कि कोई भी दवा एक्सपायर हो जाने के बाद जहर बन जाती है। यह कहना बिल्कुल सही होगा कि, कोई भी दवा एक्सपायर हो जाने के बाद वह असर नहीं दिखाती जिसके लिए उसे बनाया गया है। वह नुकसान कर सकती है या फिर निष्प्रभावी हो सकती है। दवाई बनाने वाली ज्यादातर कंपनियां ऐसे केमिकल कंपाउंड का उपयोग करती हैं जो एक्सपायर होने के बाद निष्प्रभावी हो जाते हैं, लेकिन इस संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता कि कोई दवा एक्सपायर हो जाने के बाद रिएक्शन कर सकती है। डॉक्टर ऐसा केवल इसलिए कहते हैं ताकि किसी भी स्थिति में एक्सपायर हो जाने वाली दवाई का उपयोग ना किया जाए।

जहां तक जहर की बात है उसके केमिकल कंपाउंड कुछ इस प्रकार के होते हैं कि, एक्सपायर हो जाने के बाद वह पूरी तरीके से प्रभावहीन हो जाते हैं। कोई भी जहर, एक्सपायर हो जाने के बाद दवा नहीं बनता। उससे किसी भी प्रकार का फायदा नहीं हो सकता और इस बात की संभावना भी बहुत कम है कि वह एक्सपायर हो जाने के बाद और ज्यादा जहरीला हो जाएगा। ज्यादातर जहरीले पदार्थ अपनी उम्र पूरी करने के बाद जहरीले नहीं रह जाते।

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !