Central Government Employees news- भारत के सभी जिलों में कर्मचारी बीमा योजना इसी महीने से

नई दिल्ली। भारत की संसद के सदन लोकसभा में श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि इसी महीने से भारत के सभी 744 जिलों में Employees State Insurance Scheme लागू हो जाएगी। उल्लेखनीय है कि किसी योजना के माध्यम से बीमा कर्मचारी को निशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। 

लोकसभा में एक प्रश्न के उत्तर में श्रम और रोजगार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने लिखा कि कर्मचारी राज्य बीमा योजना इस महीने की पहली तारीख को लक्षद्वीप को छोड़ कर भारत देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अधिसूचित की जा रही है। उन्होंने कहा कि फिलहाल देश के कुल 744 जिलों में से कर्मचारी राज्य बीमा योजना की सुविधा 609 जिलों में दी गई है। इसमें 483 जिलों को इस बीमा का पूरा लाभ दिया गया है और 128 जिलों को इस योजना का आंशिक लाभ मिला है। 

श्री तेली ने कहा कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम अस्पतालों और औषधालयों के जरिए लाभार्थियों को उपचार की सुविधा देता है। उन्होंने कहा कि ESI के अस्पताल में लिखित उपचार उपलब्ध नहीं होने पर निगम में सूचीबद्ध सार्वजनिक और निजी अस्पतालों में नकद रहित पद्धति के जरिए ESI लाभार्थियों को उपचार की सुविधा दी जाती है। लाभार्थियों को उपचार की सुविधा देने के लिए लिखित परामर्श प्रणाली का पालन करने की आवश्यकता होती है। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !