मध्यप्रदेश में मेंटेनेंस के नाम पर 2-10 घंटे तक बिजली कटौती, विधानसभा में गलत आंकड़े दिए थे - MP NEWS

जबलपुर। पहले सिर्फ पत्रकारों को दिए जाने वाले बयानों में जानकारी छुपाई जाती थी परंतु आप सरकारी दस्तावेजों में झूठ लिखा जाता है। विधानसभा में दिनांक 1 मार्च 2023 को सरकार ने 28000 मेगा वाट बिजली की उपलब्धता का दावा किया था और उसी दिन प्रदेश के कई इलाकों में कटौती की गई। यह कटौती मेंटेनेंस के नाम पर की गई परंतु मेंटेनेंस के रजिस्टर में ऐसा कुछ नहीं है जिसके कारण 2-10 घंटे तक की बिजली कटौती करनी पड़ी। 

बजट वाले दिन मांग के विरुद्ध 415 मेगावाट कम बिजली का उत्पादन हुआ

मध्य प्रदेश में इस साल रबी सीजन के वक्त 17 हजार 170 मेगावाट की सर्वोच्च बिजली आपूर्ति का कीर्तिमान बनाया गया था। पिछले दिनों मप्र के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने बजट भाषण में प्रदेश में 28 हजार मेगावाट बिजली की उपलब्धता होने की बात कही थी। संयोग से उसी दिन भी प्रदेश में अलग-अलग समय करीब पांच घंटे बिजली बंद हुई। करीब 415 मेगावाट बिजली की कमी बनी थी। इसके बाद लगातार स्थिति और ज्यादा गंभीर होती जा रही है। 

एक मार्च को 10 घंटे औसत, दो मार्च को 12 घंटे, तीन मार्च को 13 घंटे, चार मार्च को 10 घंटे, पांच मार्च को 2 घंटे तथा छह मार्च को सात घंटे बिजली प्रदेश में औसत बंद हुई। बिजली कंपनी में बड़ी चतुराई के साथ कटौती की है। किसी भी जगह लगातार लंबे समय तक कटौती नहीं की गई बल्कि छोटी-छोटी अवधि में कटौती की गई। यह बिल्कुल वैसा ही है जैसा आप के मोबाइल फोन में थोड़ी देर के लिए सिग्नल टॉप हो जाता है। कई बार आपको पता भी नहीं चलता और कभी चल भी जाता है तो आप शिकायत नहीं करते। 

मध्यप्रदेश में मांग के विरुद्ध बिजली का उत्पादन कम है 

06 मार्च को प्रदेश में करीब 735 मेगावाट बिजली की कमी हुई। इस वजह से करीब सात घंटे की अलग-अलग वक्त बिजली सप्लाई बंद की गई। जिस वक्त यह कमी आई उस समय प्रदेश में 12 हजार 547 मेगावाट बिजली की मांग थी, जबकि कंपनी की तरफ से 11 हजार 812 मेगावाट बिजली की आपूर्ति की जा सकी। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !