मध्य प्रदेश के 11 जिलों में ओलावृष्टि होगी, मौसम विभाग का ऑरेंज अलर्ट- MP WEATHER FORECAST

Madhya Pradesh weather report and forecast today

भोपाल। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए बताया है कि 19 मार्च की सुबह 8:00 बजे से लेकर 22 मार्च के बीच मध्य प्रदेश के 11 जिलों में ओलावृष्टि होगी। इन इलाकों में काफी तेज आंधी चलेगी और कुछ क्षेत्रों में आकाश से बिजली गिरेगी। इन जिलों के नागरिकों से अपील की गई है कि वह सुरक्षा के इंतजाम करें और पूरी तरह से सतर्क रहें। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान- किन जिलों में ओलावृष्टि और कहां आंधी बारिश होगी पढ़िए

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार शहडोल, अनूपपुर, उमरिया, डिंडोरी, मंडला, बालाघाट, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, सिंगरौली, सिवनी एवं नर्मदा पुरम जिलों में ओलावृष्टि होगी एवं कई स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरेगी। इन जिलों में लगभग 40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से आंधी चलेगी। इसके कारण जनजीवन प्रभावित होने की संभावना है। नागरिकों से सुरक्षा के उपाय करने की अपील की गई है। 

उपरोक्त के अलावा सागर, भोपाल, उज्जैन, इंदौर, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के सभी जिले तथा जबलपुर, कटनी, बैतूल, हरदा, रीवा सतना एवं सीधी में लगभग 40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से आंधी चलेगी। हल्की बारिश होगी लेकिन कई इलाकों में वज्रपात होने का खतरा है। 

मध्य प्रदेश मौसम समाचार: पढ़िए कहां कितनी बारिश हुई

पिछले 24 घन्टो के दौरान प्रदेश के नर्मदापुरम, उज्जैन, भोपाल संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर, जबलपुर, सागर, इंदौर तथा ग्वालियर संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर, शहडोल, चंबल, रीवा व संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर वर्षा दर्ज की गई।

वर्षा के प्रमुख आंकडे (सेमी मे):- खजुराहो, खकनार, देपालपुर, बदरवास, बुरहानपुर, जावरा, सिलवानी में 3 सेंटीमीटर और नेपानगर, नवीबाग आष्टा, कोलारस, मुलताई, नटेरन, मलाजखण्ड क्षेत्रों में 2 सेंटीमीटर बारिश हुई।
सागर, खंडवा और खरगोन में रविवार दोपहर 3 बजे फिर मौसम बदल गया और बारिश होने लगी। सागर के देवरी ब्लॉक के गांवों में झमाझम बारिश हुई। जिले के घोसीपट्टी, चौपड़ा, खामखेड़ा, मढ़ी भी पानी गिरा। 
खरगोन के झिरन्या ब्लॉक के मलगांव कोटा में तेज बारिश के साथ ओले गिरे।

सबसे तेज आंधी अशोकनगर में 
शनिवार शाम बिगड़े मौसम के दौरान हवाएं भी तेज थीं। अशोकनगर में सबसे ज्यादा 52 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली।

मध्य प्रदेश के शहरों में तापमान की स्थिति 

उज्जैन संभाग के जिलों में अधिकतम तापमान में वृद्धि देखी गई जबकि जबलपुर संभाग के जिलों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई। भोपाल, ग्वालियर संभागों के जिलों में सामान्य से कम, सागर, उज्जैन एवं इंदौर संभागों के जिलों में सामान्य से काफी कम, शेष संभागों के जिलों में सामान्य से विशेष रूप से कम रहें। प्रदेश का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 34.6°C राजगढ में दर्ज किया। प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 13.0°C नरसिंहपुर में दर्ज किया। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !