MP ESB- समूह-3 भर्ती परीक्षा नॉर्मलाइजेशन में गड़बड़ी का आरोप, गुपचुप रिजल्ट बनाया- NEWS TODAY

Madhya Pradesh employees selection board
, Bhopal पर समूह-3 सब इंजीनियर एवं अन्य संयुक्त भर्ती परीक्षा 2022 के Normalisation में गड़बड़ी का आरोप लगाया गया है। कैंडीडेट्स का कहना है कि इस बार नॉर्मलाइजेशन कुछ इस प्रकार किया गया कि कई कैंडीडेट्स सिलेक्शन लिस्ट से बाहर हो गए। 

रूलबुक का उल्लंघन हुआ, परीक्षा के बाद नॉर्मलाइजेशन का नियम बदला

उम्मीदवारों का आरोप है कि ईएसबी ने परीक्षा कराने के बाद नॉर्मलाइजेशन करने का नियम बदल दिया। पिछली भर्तियों में एक से अधिक शिफ्ट में परीक्षा होने पर नॉर्मलाइजेशन करने का प्रावधान है, लेकिन सब इंजीनियर भर्ती परीक्षा-2022 का रिजल्ट बनाने के लिए ईएसबी ने शिफ्ट के अलावा दो अलग-अलग ब्रांच (इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल) काे एक मानकर नॉर्मलाइजेशन कर दिया। 

एक उम्मीदवार का 2 पदों पर चयन- ऐसी कैसी परीक्षा पद्धति

इससे उम्मीदवारों का इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल इंजीनियर के अलग-अलग पद पर तो चयन हुआ ही साथ ही उन्हीं का इलेक्ट्रिकनल/मैकेनिकल इंजीनियर कॉमन पोस्ट पर भी चयन हो गया। यानी एक उम्मीदवार का दो-दो पोस्ट पर चयन हो गया। इसका असर उन उम्मीदवारों पर पड़ा जिनके कुछ ही कम अंक आए और वे मुख्य चयन लिस्ट में नहीं आ सके। यह गड़बड़ी पोस्ट कोड- 10, 11, 12,16 और 17 की चयन प्रक्रिया में हुई है। इनके लिए 273 पद विज्ञापित किए गए थे। इस भर्ती का नोटिफिकेशन मार्च 2022 में आया। परीक्षा नवंबर में हुई।

MP ESB ने गुपचुप तरीके से रिजल्ट तैयार किया है, उम्मीदवारों का आरोप

उम्मीदवारों का आरोप है कि कर्मचारी चयन मंडल द्वारा सब इंजीनियर भर्ती परीक्षा का रिजल्ट गुपचुप तरीके से तैयार किया गया है। उन्हें जो चाहिए था वह पाने के लिए उन्होंने नॉर्मलाइजेशन के नियम बदल दिए। यदि दाल में कुछ काला नहीं था तो इसकी सार्वजनिक सूचना जारी की जानी चाहिए थी। आयोग के कुछ लोगों को भी इस प्रक्रिया पर आपत्ति थी और उन्होंने इस खबर को लीक कर दिया था। कुछ उम्मीदवारों ने रिजल्ट आने से पहले ही आपत्ति लगा दी थी। 

MP सब इंजीनियर भर्ती परीक्षा- यह उम्मीदवार 2-2 लिस्ट में टॉपर

उम्मीदवारों का कहना है कि इस विसंगति के कारण मैकेनिकल इंजीनियर के टॉप-10 लिस्ट में रुचित कुमार साहू, अनूप सिंह, अरविंद पोपंडिया, विश्वजीत कुमार, प्रभात मिश्रा, राजीव सिंह यादव हैं। यही उम्मीदवार उम्मीदवार इलेक्ट्रिक/मैकेनिकल का कॉमन पोस्ट के टॉप टेन की लिस्ट में है। इसी तरह इलेक्ट्रिकल इंजीनियर पोस्ट की टॉप टेन में लिस्ट में आए पंकज पाटीदार, शोभना सिंह कुर्मी, शिवम कुमार, प्रेम दीप कुमार शाह, इलेक्ट्रिकल/मैकेनिकल के कॉमन पोस्ट की मेरिट में भी चयनित हुए।

पहले क्या प्रक्रिया अपनाई जाती थी

इससे पहले की सब इंजीनियर भर्ती परीक्षा में दो ब्रांच के उम्मीदवारों के बीच नॉर्मलाइजेशन की प्रक्रिया नहीं अपनाई जाती थी, बल्कि इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल इंजीनियर की अलग-अलग पोस्ट के उम्मीदवारों में से ही जिनके भी अंक ज्यादा होते उन्हीं का कॉमन पोस्ट पर मेरिट और वरियता के आधार पर चयन किया जाता था।

हमने कोई गलती नहीं की, सब नियमानुसार: षणमुख प्रिया मिश्रा

रिजल्ट रूलबुक के नियमानुसार ही बनाया गया है। जिन पदों पर भर्ती के लिए इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल दोनाें उम्मीदवार योग्य थे, केवल उन पदों के लिए कॉमन मेरिट लिस्ट बनाई है।
-षणमुख प्रिया मिश्रा, संचालक, ईएसबी 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !