कुछ खास पालतू जानवर जिन्हें चिलचिलाती गर्मी में भी पसीना नहीं आता - GK Today

गर्मी के मौसम में पसीना किसे नहीं आता और चिलचिलाती गर्मी में तो हर किसी का पसीना छूट जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ पालतू जानवर ऐसे हैं जिन्हें कभी पसीना नहीं आता। आइए जानते हैं ऐसा क्यों होता है:- 

3 पालतू जानवर जिन्हें पसीना नहीं आता

खरगोश, चूहा और सूअर को कभी पसीना नहीं आता क्योंकि इनके शरीर में पसीने वाली ग्रंथियां ही नहीं होती। शायद आपने कभी ध्यान दिया हो। खरगोश, चूहा और सूअर तेज धूप में बाहर नहीं निकलते। वह गर्मी के माहौल में रहना पसंद नहीं करते। जैसे ही सूरज की गर्म किरण धरती पर पड़ती है। यह तीनों फटाफट किसी ऐसी जगह पर जाकर छुप जाते हैं जहां अंधेरा हो और कम से कम ठंडक जरूर हो। सूअर को तो आपने देखा ही होगा, वह जमीन पर ऊपर की मिट्टी हटाकर आराम करता है ताकि जो मिट्टी सूरज की गर्मी से गर्म हो गई है वह उसे परेशान ना कर पाए। 

क्या कुत्ते और बिल्ली को भी पसीना नहीं आता

कुछ लोग कहते हैं कि कुत्ता और बिल्ली को पसीना नहीं आता लेकिन वह गलत है। हां यह जरूर है कि कुत्ता और बिल्ली में पसीने वाली ग्रंथियां हम मनुष्य की तरह पूरे शरीर में नहीं होती बल्कि उनके पैरों में होती हैं। हालांकि यह पर्याप्त नहीं होती। जिस प्रकार हम मनुष्य को पसीना आने से शरीर का तापमान कंट्रोल हो जाता है उस प्रकार कुत्ता और बिल्ली को पसीना आने से उनके शरीर का तापमान सामान्य नहीं होता। यही कारण है कि कुत्ता और बिल्ली गर्म चीजों से दूर भागते हैं। यदि कुत्ते के शरीर पर गर्म पानी पड़ जाए तो वह कुत्ता कई दिनों तक उस जगह पर नहीं जाता। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !