Small Business Ideas- 40-50 हजार महीने तो घर से ही कमा सकते हैं, पूंजी मात्र ₹100000

Low investment high profit new small business ideas
कैटेगरी में यह काफी अच्छा ऑप्शन है और आजकल काफी डिमांड में भी है। लगभग ₹100000 कैपिटल इन्वेस्टमेंट के साथ आपको 8-10 छोटी-छोटी मशीन खरीदनी है। इनकी मदद से आप अपने आसपास के लोगों को कुछ विशेष प्रकार की सेवाएं देकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। 

प्रॉब्लम स्टेटमेंट और बिजनेस अपॉर्चुनिटी 

लोग स्वास्थ्य के प्रति काफी संवेदनशील हो गए हैं। कुछ नई प्रकार की परेशानियां भी सामने आ रही हैं। बुखार के लिए तो थर्मामीटर सबके घर में होता है परंतु जब घबराहट होने लगे, ब्लड प्रेशर कम और ज्यादा हो रहा हो या फिर दूसरी कई प्रकार की परेशानियों में कुछ मशीनों की जरूरत होती है जिनसे प्राइमरी टेस्ट किए जा सकते हैं और यह पता लगाया जा सकता है कि डॉक्टर के पास जाने की जरूरत है या नहीं। यह मशीनें काफी महंगी होती हैं। सोसाइटी में कभी किसी के यहां कोई मशीन मिल जाती है और कई बार नहीं मिल पाती। लोगों को डॉक्टर के पास जाना पड़ता है। समय और पैसा दोनों खर्च होता है। लोगों की इसी प्रॉब्लम का सॉल्यूशन अपनी बिजनेस अपॉर्चुनिटी है। 

mediEQservice शुरू कीजिए

Medical equipment rental service, एक ऐसी सेवा होगी जिसमें आप लोगों को वह मेडिकल इक्विपमेंट्स उपलब्ध कराएंगे जिनकी उन्हें जरूरत होती है। इन मशीनों को खरीदने या संचालित करने के लिए किसी भी प्रकार के लाइसेंस की जरूरत नहीं होती। सभी लोग अपने घर में ₹100000 की मशीन खरीद कर नहीं रख सकते इसलिए इन मशीनों को अपन खरीदेंगे और किराए पर उपलब्ध कराएंगे। मशीनों की लिस्ट आपको खुद रिसर्च करके बनानी है लेकिन एक यूनिक आईडिया देने के लिए हम कुछ डिवाइस की जानकारी दे रहे हैं। 

कुछ इंपॉर्टेंट मेडिकल डिवाइस

  • Pulse oximeter- ब्लड ऑक्सीजन लेवल और हार्ट रेट बताता है। 
  • Thermometer for kids- बच्चों के कान में लगाया जाता है, बुखार का पता चलता है। 
  • Digital blood pressure machine- ब्लड प्रेशर को नापने की फुली ऑटोमेटिक डिजिटल मशीन। 
  • Nebulizer machine- इस मशीन का उपयोग नेबुलाइजेशन के लिए किया जाता है। 
  • Infrared thermometer- किसी भी व्यक्ति को बिना छुए उसके शरीर का तापमान चेक करता है। 
  • Personal body weighing scale- वजन नापने के काम आता है। 
  • Blood glucose metre- खून में शुगर अर्थात ग्लूकोज की मात्रा बताता है। 

इसके अलावा आजकल बाजार में ईसीजी नापने की डिजिटल मशीन भी आ गई है। एक नई मशीन भारत में लॉन्च हुई है जिसकी मदद से किडनी की जांच की जा सकती है। गर्भवती महिलाओं के लिए यह जांच बहुत अनिवार्य होती है परंतु महंगा होने के कारण डॉक्टर प्रिसक्राइब नहीं करते। 

हिसाब किताब- कितनी कमाई होगी, कैलकुलेट करते हैं 

  • अपने शहर में मेडिकल लैब के चार्जेस के बारे में पता करें और उसके हिसाब से जितना पॉसिबल हो कम चार्जेस फिक्स करें। 
  • मशीनों को अपन खुद लोगों के घर लेकर जाएंगे और उनका उपयोग पूरा हो जाने के बाद वापस लेकर आएंगे। यानी लोगों को हम सर्विस दी जाएगी। 
  • यदि अपन मान लेते हैं कि एक मशीन से मात्र ₹100 प्रतिदिन का प्रॉफिट मिलेगा और 10 मशीनों का उपयोग प्रतिदिन हो पाएगा तब भी ₹1000 प्रतिदिन नेट प्रॉफिट अपना हुआ। 
  • इस हिसाब से ₹30000 महीने की कमाई सामान्य दिनों में हो जाएगी। 
जब आप उन्हें बताएंगे कि, उन्हें डॉक्टर के पास जाने की जरूरत है तो स्वाभाविक रूप से कुछ लोग आपसे किसी अच्छे अस्पताल और डॉक्टर के बारे में पूछेंगे। अपन जानते ही हैं कि मेडिकल में रेफरल कमीशन भी काफी अच्छा मिलता है। यह ₹100000 महीने या इससे अधिक भी हो सकता है लेकिन अपन मात्र ₹20000 भी मानकर चलें तो ₹50000 महीने अपने घर से कमा सकते हैं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

इसी प्रकार के स्मॉल बिजनेस आइडियाज और अन्य जॉब एवं बिजनेस अपॉर्चुनिटी के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। आपका धन्यवाद।